Friday, April 19, 2024
Advertisement

मीडिया में जारी नहीं होगी पाकिस्तान के नए ISI चीफ की तस्वीरें, खुद नदीम अंजुम ने दिए निर्देश

आईएसआई के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद से नदीम अंजुम की कोई भी तस्वीर या वीडियो फुटेज मीडिया को जारी नहीं की गई है। लेफ्टिनेंट जनरल अमजद शोएब ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि खुफिया सेवाओं का मूल सिद्धांत मीडिया की नजरों से दूर रहना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 29, 2021 21:26 IST
मीडिया में जारी नहीं...- India TV Hindi
Image Source : IANS मीडिया में जारी नहीं होगी पाकिस्तान के नए ISI चीफ की तस्वीरें, खुद नदीम अंजुम ने दिए निर्देश

Highlights

  • नियुक्ति के बाद से जारी नहीं की गई ISI चीफ की कोई भी तस्वीर या वीडियो फुटेज
  • मीडिया में प्रचारित किए बिना अपना काम करने के पैटर्न का पालन कर रहे नदीम

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के महानिदेशक (डीजी) लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम ने सभी संबंधित अधिकारियों से किसी भी आधिकारिक बैठक के दौरान उनकी तस्वीर या वीडियो फुटेज मीडिया को जारी नहीं करने को कहा है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। एक संघीय मंत्री ने कहा कि इसी कारण से, सरकार ने उनकी कोई तस्वीर या वीडियो फुटेज जारी नहीं की।

द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की सोमवार को बैठक हुई जिसमें डीजी आईएसआई ने भाग लिया। हालांकि, सरकार द्वारा मीडिया को जारी की गई तस्वीर और वीडियो फुटेज में देश के शीर्ष स्पाईमास्टर को छोड़कर लगभग सभी को दिखाया गया है। कारण पूछे जाने पर, मंत्री ने कहा कि यह सभी संबंधितों के लिए मौजूदा डीजी आईएसआई से एक स्थायी निर्देश था कि वह किसी भी आधिकारिक बैठक में अपनी कोई भी तस्वीर या वीडियो फुटेज जारी न करें, जिसमें वह भाग लेते हैं।

मंत्री ने कहा कि आईएसआई के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति के बाद से उनकी कोई भी तस्वीर या वीडियो फुटेज मीडिया को जारी नहीं की गई है। लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) अमजद शोएब ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि खुफिया सेवाओं का मूल सिद्धांत मीडिया की नजरों से दूर रहना है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अतीत में इस सिद्धांत का उल्लंघन हुआ है और कई बार सरकारें मीडिया को खुफिया प्रमुखों की तस्वीरें और वीडियो फुटेज जारी करती रही हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, शोएब ने कहा कि खुफिया प्रमुखों को मीडिया और टीवी स्क्रीन पर नहीं दिखाया जाना चाहिए। आम तौर पर, उन्होंने समझाया कि पूरी दुनिया में स्पाईमास्टर्स को जनता में एक ही कारण से मान्यता नहीं दी जाती है। उन्होंने कहा कि अफगान युद्ध के दौरान इस बुनियादी सिद्धांत से समझौता किया गया था जब जनरल हमीद गुल और जनरल जावेद नासिर आईएसआई का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह किसी खुफिया नेटवर्क का हिस्सा नहीं थे लेकिन तब भी जब उन्हें पदोन्नत कर जीओसी क्वेटा के रूप में तैनात किया गया था, तब तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल अब्दुल वहीद काकर ने उन्हें मीडिया से दूर रहने की सलाह दी थी।

पूर्व में आईएसआई में भी काम कर चुके मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) एजाज अवान ने द न्यूज को बताया कि नए डीजी आईएसआई मीडिया में प्रचारित किए बिना अपना काम करने के पैटर्न का पालन कर रहे हैं। अवान ने याद किया कि जब उन्हें आईएसआई सेक्टर कमांडर लाहौर के रूप में नियुक्त किया गया था, तो उन्हें उनके डीजी आईएसआई जनरल (सेवानिवृत्त) अहसन ने कहा था कि "यदि आप लाहौर में घूमते हैं और कोई भी आपको नोटिस नहीं करता है और कोई भी इसे यहां नहीं पहचानता है तो आप एक अच्छे खुफिया ऑपरेटर होंगे।"

(इनपुट- एजेंसी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement