Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Live: पाकिस्तान में होने वाली हिंसा की स्वतंत्र जांच हो, इमरान खान ने सरकार और सेना पर साधा निशाना

इमरान खान की पार्टी पीटीआई के 10 नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं इमरान खान की पार्टी के नेता फवाद चौधरी के सुर भी बदल गए हैं। कियानी ने तो राजनीति से ही संन्यास ले लिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 18, 2023 20:38 IST
इमरान खान के घर के बाहर उनके समर्थक और रेंजर्स दोनों भारी संख्या में लोग जमा हैं। - India TV Hindi
Image Source : PTI इमरान खान के घर के बाहर उनके समर्थक और रेंजर्स दोनों भारी संख्या में लोग जमा हैं।

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने कहा है कि मुल्क में जो चा​र दिन हुआ है, उसके लिए इंडिपेंडेंट कमीशन बनाया जाए। उन्होंने सेना पर आरोप लगाया और कहा कि 'पाकिस्तान की सेना आतंकियों को कंट्रोल करती है।' उधर, पाक सरकार द्वारा पाकिस्तान के पूर्व पीएम और पीटीआई के नेता इमरान खान को कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है। उनकी गिरफ्तारी को लेकर सेना अलर्ट है। वहीं इमरान खान की पार्टी पीटीआई के 10 नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है। वहीं इमरान खान की पार्टी के नेता फवाद चौधरी के सुर भी बदल गए हैं। कियानी ने तो राजनीति से ही संन्यास ले लिया है। 

10 हजार इमरान खान समर्थक कार्यकर्ता हो चुके हैं गिरफ्तार

इससे पहले इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान हिंसा की आग में जल उठा था। पहली बार रावलपिंडी में पाकिस्तान आर्मी के हेडक्वार्टर में तोड़फोड़ की गई तो तो लाहौर में पाकिस्तानी फौज के कोर कमांडर के घर को जला दिया गया। इमरान के समर्थकों ने गवर्नर हाउस समेत दर्जनों इमारतों को फूंक दिया था। इसके बाद तहरीके इंसाफ पार्टी के करीब 10 हजार कार्यकर्ता गिरफ्तार किए जा चुके हैं। 

पाक सरकार का दावा 'इमरान के घर छिपे हुए हैं आतंकी', खान ने नकारा

पाकिस्तान सरकार ने दावा किया था कि इस तोड़फोड़ और और आगजनी को अंजाम देने वाले आतंकी इमरान के घर छिपे हैं, लेकिन पाकिस्तान के टीवी चैनलों ने सरकार का दावा खारिज कर दिया।उनका कहना था कि इमरान के घर के अंदर आतंकी नहीं छिपे हैं। केवल इमरान का सिक्यूरिटी स्टाफ मौजूद है।

इमरान की सुरक्षा निजी गार्ड के हाथों में: पाक मीडिया का दावा

जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार दावा कर रही है कि उसके पास इमरान के घर आतंकियों के छिपने के पूरे सबूत हैं। वो खुफिया और तकनीकी सबूत होने का दावा कर रही है, लेकिन पाकिस्तान के मीडिया ने उसके दावों की पोल पट्टी खोल दी  है। मीडिया के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री इमरान के घर कोई सरकारी सुरक्षा नहीं है। इमरान की सुरक्षा की जिम्मेदारी उनके निजी गार्ड संभाल रहे हैं।

इमरान का क्या होगा। कोई नहीं जानता, लेकिन वो अपने आरोपों पर कायम हैं। इमरान का आरोप है कि उनकी हत्या की साजिश रची गई। 9 मई को आगजनी और लूटपाट में सरकारी एजेंसियों का हाथ है। तहरीके इंसाफ पार्टी पर बैन लगाने और उन्हें जेल में रखने की साजिश रची जा रही है। इमरान का कहना है कि पूरी हिंसा की जांच के लिए सरकार न्यायिक आयोग बनाए। 

इमरान की दोबारा गिरफ्तारी तय: राना सनउल्लाह

उधर, गृह मंत्री पाकिस्तान राना सनाउल्लाह का कहना है कि पिछली बार इमरान की गिरफ्तारी हुई थी तो सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत दखल दिया था। इसका नतीजा ये निकला कि 24 घंटे के अंदर उनकी रिहाई हो गई। अब शहबाज शरीफ सरकार कह रही है कि इमरान के खिलाफ सबूत इतने पुख्ते हैं कि उनकी दोबारा गिरफ्तारी तय है।

आर्मी एक्ट में मुकदमा चला तो इमरान की हो जाएगी फजीहत

इमरान कोर्ट जाने और न्यायिक आयोग की मांग कर रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान की फौज ने पहले ही अपना फैसला सुना दिया है। आर्मी चीफ असीम मुनीर ने ऐलान कर दिया है कि 9 मई को जिन लोगों ने हिंसा की, उनके खिलाफ आर्मी एक्ट और ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत मुकदमा चलेगा। सेना खुद मुकदमे चलाएगी। न सबूत की जरूरत होगी, न गवाहों की। सीधे सेना की अदालत फैसला सुनाएगी। अगर आरोप साबित हुए तो उम्र कैद या फांसी की सजा मिलनी तय है। अब सबसे बड़ा सवाल है कि क्या इमरान भी इस फैसले की चपेट में आएंगे या नहीं।

आर्मी ने की देश छोड़ने की पेशकश, खान ने कहा 'मर जाऊंगा पर नहीं जाऊंगा विदेश'

उधर, पाकिस्तान आर्मी ने इमरान खान से यह पेशकश की है कि इमरान चाहें तो देश छोड़ सकते हैं। वे लंदन या दुबई भागकर जा सकते हैं, तब सेना उन पर कोई केस नहीं करेगी। इस पर इमरान खान ने जवाब दिया है कि मरते दम तक पाकिस्तान में ही रहूंगा। मैं कहीं जाने वाला नहीं हूं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement