Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ...तो ऐसे पाकिस्तान करता है कर्ज लेने की प्लानिंग, अब अमेरिका से अरबों डॉलर लेने की योजना बना रहा है 'कंगाल' मुल्क

...तो ऐसे पाकिस्तान करता है कर्ज लेने की प्लानिंग, अब अमेरिका से अरबों डॉलर लेने की योजना बना रहा है 'कंगाल' मुल्क

पाकिस्तान आर्थिक तौर पर पूरी तरह से कंगाल नजर आ रहा है। बिना कर्ज के उसकी कोई योजना परवान चढ़ती ही नहीं है। अब पाकिस्ताीन अमेरिका से भारी भरकम कर्ज लेने की प्लानिंग कर रहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 13, 2024 14:29 IST
पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति- India TV Hindi
Image Source : FILA AP पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति

इस्लामाबाद: पाकिस्तान नकदी संकट से जूझ रहा है। अभी पाकिस्तान में वित वर्ष शुरू नहीं हुआ है लेकिन पाकिस्तान ने कर्ज लेने की पूरी प्लानिंग कर ली है। पाकिस्तान ने आगामी वित्त वर्ष 2024-25 में कम से कम 23 अरब डॉलर उधार लेने की योजना बनाई है। इसमें 12 अरब डॉलर का द्विपक्षीय कर्ज भी शामिल है। मीडिया की एक खबर में यह जानकारी दी गई है। पाकिस्तान में वित वर्ष एक जुलाई से 30 जून तक माना जाता है। खबर के अनुसार, इन पैसों से वह अपनी विकास योजनाओं और अन्य जरूरतों को पूरा कर सकेगा। 

क्या कहता है बजट दस्तावेज 

समाचार पत्र ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार, वित्त वर्ष 2024-25 के बजट दस्तावेजों के अनुसार, पाकिस्तान कम से कम 23.2 अरब अमरीकी डॉलर (5900 अरब रुपये) उधार लेगा, जिसमें आईएमएफ से कोई ऋण शामिल नहीं है। इन 23 अरब अमेरिकी डॉलर में से सरकार ने 20 अरब अमेरिकी डॉलर को बजट दस्तावेजों में शामिल किया है। इसमें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की तरफ से तीन अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता शामिल नहीं है।

पाकिस्तान नें बढ़ाया रक्षा बजट 

यहां यह भी बता दें कि, पाकिस्तान ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बुधवार को पेश बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन 15 प्रतिशत बढ़ाकर 2,122 अरब रुपये कर दिया है। यह पिछले वित्त वर्ष के रक्षा बजट की तुलना में उल्लेखनीय बढ़ोतरी है। कर्ज संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब वह देश की बाहरी देनदारियों को पूरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से नया कर्ज पाने का प्रयास कर रहा है। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में अगले वित्त वर्ष का बजट पेश किया।  (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

जानिए दुनियाभर में कटोरा लेकर घूमने वाले कंगाल पाकिस्तान की हकीकत, कहां खर्च करता है पैसे

कुवैत में हुए भीषण अग्निकांड के बाद सामने आ रही है भयावह सच्चाई, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement