Friday, March 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: PM शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल ने ली शपथ, लिस्ट से गायब है बिलावल भुट्टो का नाम

जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल को 4 मंत्रालय सौंपे गए और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान को 2 मंत्रालय मिले।

Vineet Kumar Singh Edited by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: April 19, 2022 15:59 IST
Shehbaz Sharif, Shehbaz Sharif Cabinet, Shehbaz Sharif Bilawal Bhutto, Hina Rabbani Khar- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Pakistani Prime Minister Shehbaz Sharif.

Highlights

  • शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल के 34 सदस्यों ने कई दिन के देरी के बाद आखिरकार मंगलवार को पद की शपथ ली।
  • राष्ट्रपति अल्वी के मंत्रियों को शपथ दिलाने से इनकार कर दिया जिसके बाद शपथ समारोह स्थगित कर दिया गया था।
  • पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी का नाम नए मंत्रियों में शामिल नहीं है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल के 34 सदस्यों ने कई दिन के देरी के बाद आखिरकार मंगलवार को पद की शपथ ली। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के नए मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद की शपथ दिलाने से इनकार करने के बाद सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजारानी ने उन्हें शपथ दिलवाई। मंत्रिमंडल के सदस्य सोमवार को शपथ ग्रहण करने वाले थे, लेकिन राष्ट्रपति अल्वी के उन्हें शपथ दिलाने से इनकार कर दिया जिसके बाद शपथ समारोह स्थगित कर दिया गया था।

नए मंत्रियों में शामिल नहीं बिलावल भुट्टो-जरदारी

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी का नाम नए मंत्रियों में शामिल नहीं है। ऐसी खबरें थीं कि वह देश के नए विदेश मंत्री होंगे। अभी 31 संघीय मंत्रियों और 3 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। राष्ट्रपति अल्वी के बीमार होने के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को भी पिछले सप्ताह संजारानी ने ही पद की शपथ दिलाई थी। अल्वी, अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सदस्य हैं। शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) को 13 मंत्रालय मिले हैं और 9 मंत्रालय पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को दिए गए हैं।

PML-N से 2 और PPP से एक राज्य मंत्री का नाम
जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फजल (JUI-F) को 4 मंत्रालय सौंपे गए और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (MQM-P) को 2 मंत्रालय मिले। बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायदे (PML-Q) और जम्होरी वतन पार्टी (JWP) सहित अन्य गठबंधन सहयोगियों को एक-एक मंत्रालय मिला है। PML-N से 2 राज्य मंत्री और PPP से एक राज्य मंत्री भी नियुक्त किए गए। PPP के एक सदस्य और PML-N के 2 सदस्यों को प्रधानमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया है।

PML-N से ख्वाजा आसिफ और अयाज सादिक बड़े नाम
PML-N की ओर से सांसद ख्वाजा आसिफ, अहसान इकबाल, राणा सनाउल्लाह, अयाज सादिक, राणा तनवीर, खुर्रम दस्तगीर, साद रफीक, मियां जावेद लतीफ, मियां रियाज पीरजादा, मुर्तजा जावेद अब्बासी, आजम नजीर, मरियम औरंगजेब और मिफ्ता इस्माइल को मंत्रिमंडल में जगह मिली है। PPP से खुर्शीद शाह, नवीद कमर, शेरी रहमान, अब्दुल कादिर पटेल, शाजिया मारी, मुर्तजा महमूद, साजिद हुसैन तोरी, एहसान-उर-रहमान और आबिद हुसैन भी मंत्रिमंडल में जगह बनाने में कामयाब रहे।

नए मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री बनाई गईं हिना रब्बानी खार
JUI-F से असद महमूद, अब्दुल वासे, मुफ्ती अब्दुल शकूर, तलहा महमूद और MQM-P से सैयद अमीनुल हक और फैसल सब्ज़वारी भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं। मंत्रिमंडल में बीएपी के इसरार तारिन, JWP के शाहजैन बुगती और PML-Q के तारिक बशीर चीमा भी शामिल हैं। PML-N के आमिर मुक़म, PPP के कमर जमां कैरा और जहांगीर तारीन समूह के औन चौधरी को प्रधानमंत्री का सलाहकार बनाया गया है। आयशा घोष पाशा, अब्दुल रहमान कांजो और हिना रब्बानी खार नए मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री हैं। इन मंत्रियों के मंत्रालयों की घोषणा अभी नहीं की गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement