Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान : इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर नेशनल असेंबली में आज होगी बहस

इमरान खान के पास वह मैजिक नंबर नहीं है जो बहुमत के लिए जरूरी है। कल आखिरी पलों में इमरान खान ने देश के नाम अपने संबोधन को टाल दिया था

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 31, 2022 8:08 IST
Imran Khan, PM, Pakistan- India TV Hindi
Image Source : PTI Imran Khan, PM, Pakistan

पाकिस्तान की सियासत में आज का दिन काफी अहम साबित होनेवाला है। आज वहां की नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होनेवाली है। विपक्ष लगातार दावा कर रहा है कि इमरान खान के पास वह मैजिक नंबर नहीं है जो बहुमत के लिए जरूरी है। कल आखिरी पलों में इमरान खान ने देश के नाम अपने संबोधन को टाल दिया। उनके संबोधन से पहले पाकिस्तान आर्मी चीफ ने उनसे मुलाकात की थी। उधर, इमरान खान के समर्थक ये भी दावा कर रहे हैं कि बड़ी साज़िश रची जा रही है और इमरान खान की जान को खतरा है।

इमरान खान ने सत्तारूढ़ गठबंधन के एक मुख्य सहयोगी दल के विपक्षी खेमे से जा मिलने के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही बुधवार को संसद में बहुमत खो दिया। एमक्यूएम-पी के पास सात सांसद हैं। जमीयत उलेमा-ई-इस्लाम (जेयूआई-एफ) के प्रमुख मौलान फजलुर रहमान ने कहा कि संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में अब विपक्ष के पास 175 सांसद हैं। यह पहले ही ऐलान किया जा चुका है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष और विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ को इमरान खान के हटने के बाद नया प्रधानमंत्री बनाया जायेगा। 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) नीत गठबंधन सरकार के अहम सहयोगी दल मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ने इस्लामाबाद में प्रेस कांफ्रेंस कर ऐलान किया कि वह विपक्षी खेमे में शामिल हो गया है। एमक्यूएम-पी प्रमुख खालिद मकबूल सिद्दिकी ने कहा, ‘‘हम सहिष्णुता और सच्चे लोकतंत्र की राजनीति के लिए नई शुरुआत करना चाहते हैं। ’’ सात सांसदों वाले दल एमक्यूएम-पी के साथ छोड़ने से इमरान सरकार ने सदन में स्पष्ट रूप से बहुमत खो दिया है। सरकार के एक अन्य सहयोगी और पांच सांसद रखने वाले दल बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) ने सोमवार को ही ऐलान कर दिया था कि उसने इमरान सरकार के खिलाफ मतदान करने के विपक्ष की पेशकश को स्वीकार कर लिया है।

आर्मी चीफ ने इमरान खान को इस्तीफा देने के लिए नहीं कहा है: पाकिस्तान के मंत्री 

पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने सेना प्रमुख द्वारा प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्तीफा देने के लिए कहने संबंधी खबरों को खारिज कर दिया है। चौधरी ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और इमरान खान के बीच हुई मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि दोनों के बीच ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई। पाकिस्तानी सूचना मंत्री ने जनरल बाजवा और इमरान खान के बीच हुई बैठक की पुष्टि करते हुए कहा, "न तो सेना प्रमुख ने उनका इस्तीफा मांगा है और न ही वह इस्तीफा देंगे।" हालांकि, चौधरी ने इस बैठक के बारे में विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement