Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

आर्मीनिया के दुश्मन अजरबैजान को पाकिस्तान देगा हथियार, इंडिया के इस कदम से पाक को लगी थी मिर्ची

पाकिस्तान ने अजरबैजान के साथ हथियारों की बड़ी डील की है। अजरबैजान ने पाकिस्तान से 1.6 अरब डॉलर की JF-17 ब्लॉक-III फाइटर जेट्स खरीदने का समझौता किया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 23, 2024 12:40 IST
अजरबैजान को पाकिस्तान देगा हथियार- India TV Hindi
Image Source : FILE अजरबैजान को पाकिस्तान देगा हथियार

Pakistan Azerbaijan Arm Deal: भारत अपने दोस्त आर्मीनिया को हथियार देता रहा है। इसी बीच आर्मीनिया के साथ अजरबैजान के चल रहे तनाव के बीच भारत ने आर्मीनिया संग हथियारों की डील की, इससे पाकिस्तान को मिर्ची लग गई। वो पाकिस्तान जो खुद कंगाल है, जिसकी सेना भी कंगाली की हालत से जूझ रही है, वो अब आर्मीनिया को हथियार देने चला है। पाकिस्तान ने अजरबैजान के साथ हथियारों की बड़ी डील की है। अजरबैजान ने पाकिस्तान से 1.6 अरब डॉलर की JF-17 ब्लॉक-III फाइटर जेट्स खरीदने का समझौता किया है। 

अजरबैजान और पाकिस्तानी वायुसेना में हुआ समझौता

यह समझौता पाकिस्तान के प्रमुख डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स और अजरबैजान के वायुसेना के बीच हुआ है जो कि पाकिस्तान के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा निर्यात समझौता है। समझौते में जेएफ-17 फाइटर जेट्स के साथ ट्रेनिंग देना भी शामिल है। पाकिस्तान एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स एक बड़ी कंपनी है जो पाकिस्तान की सेना के लिए हवाई जहाज और बाकी सामान बनाती है। इसे साल 1971 में पाकिस्तानी वायुसेना ने शुरू किया था। कंपनी अपने कुछ उत्पादों के लिए तुर्की और चीन की कंपनियों के साथ मिलकर काम करती है। 

अजरबैजान के साथ पाकिस्तान की डिफेंस डील पर भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त रहे पाकिस्तान के पूर्व राजनयिक अब्दुल बासित ने एक्स कहा कि 'बड़ी खबर...अजरबैजान पाकिस्तान से 1.6 अरब डॉलर के JF-17 एयरक्राफ्ट खरीदेगा।'

भारत-आर्मीनिया रक्षा समझौते से अजरबैजान को लगा था झटका

यूरोप और एशिया के बीच बसे अजरबैजान और उसके पड़ोसी देश आर्मीनिया में कट्टर दुश्मनी चली आ रही है। दोनों ही देश नागोर्नो-काराबाख इलाके पर अपने अधिकार के लिए लड़ते आए हैं। साल 2023 में अजरबैजान ने लड़ाई में जीत हासिल की और नागोर्नो काराबाख इलाके पर अपना कब्जा कर लिया। साल 2023 में काराबाख हार जाने के बाद आर्मीनिया ने भारत और फ्रांस के साथ हथियारों की बड़ी डील की थी जिसमें एयर डिफेंस सिस्टम और बख्तरबंद गाड़ियों समेत अन्य हथियारों की खरीद शामिल है। आर्मीनिया के साथ भारत-फ्रांस के हथियार डील को लेकर अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव भड़क गए थे।

कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देता आया है अजरबैजान 

अजरबैजान कश्मीर के मुद्दे पर भी अक्सर पाकिस्तान के साथ खड़ा होता आया है। भारत में अजरबैजान के पूर्व राजदूत अशरफ शिकालियेव ने कुछ समय पहले कहा था कि उनका देश कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ सहयोगी रुख रखता है।

तुर्की ने भी दिया था अजरबैजान को किलर ड्रोन, भारत ने आर्मीनिया को दिया था एंटी ड्रोन सिस्टम

दरअसल, हाल ही में तुर्की ने भी अजरबैजान को खतरनाक ड्रोन दिए हैं। इन ड्रोन का उपयोग वह आर्मीनिया के साथ कर सकता है। वहीं भारत ने अपने दोस्त आर्मीनिया को एंटी ड्रोन सिस्टम दिया है। आर्मीनिया ने भारत से ड्रोन किलर सिस्‍टम खरीदा है। यूरोएशियन टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक आर्मीनिया ने भारत में बने जेन एंटी ड्रोन सिस्‍टम को खरीदा। माना जा रहा है कि तुर्की के इन ड्रोन से निपटने के लिए ही आर्मीनिया ने भारत से ड्रोन खरीदा है। भारतीय वायुसेना ने भी साल 2021 में इस एंटी ड्रोन सिस्‍टम को खरीदा था। 2 अरब रुपये में इंडियन एयरफोर्स ने इस सिस्‍टम को खरीदा है। इसे मार्च 2024 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा। इससे पहले आर्मीनिया ने भारत से पिनाका रॉकेट सिस्‍टम खरीदा था, जो अजरबैजान में तबाही मचाने की क्षमता रखता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement