Friday, May 03, 2024
Advertisement

गाजा पर इजराइली हमले में फिलस्तीनी व्यक्ति की मौत, पांच अन्य घायल

तीन महीने से भूख हड़ताल कर रहे एक फलस्तीनी कैदी की इजराइल की हिरासत में मंगलवार को मौत हो गई, जिसके बाद फलस्तीन के चरमपंथियों ने इजराइली क्षेत्र को रॉकेट से निशाना बनाया था।

Bhasha Reported By: Bhasha
Published on: May 03, 2023 22:45 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

यरुशलम: इजराइली हवाई हमले में बुधवार को एक फिलस्तीनी व्यक्ति मारा गया और पांच अन्य घायल हो गये। फिलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इजराइली क्षेत्र पर मंगलवार को फलस्तीनी चरमपंथियों द्वारा कई रॉकेट दागे जाने के जवाब में इजराइल के लड़ाकू विमानों ने गाजा में लक्षित हमले किये। हालांकि, सूर्योदय होने के बाद हिंसा थमती नजर आई, क्योंकि दोनों पक्षों ने संकेत दिया कि वे टकराव बढ़ाना नहीं चाहते। 

उल्लेखनीय है कि लगभग तीन महीने से भूख हड़ताल कर रहे एक फिलस्तीनी कैदी की इजराइल की हिरासत में मंगलवार को मौत हो गई, जिसके बाद फिलस्तीन के चरमपंथियों ने इजराइली क्षेत्र को रॉकेट से निशाना बनाया था। इजराइली सेना ने मंगलवार देर रात कहा था कि उसने चरमपंथी समूह हमास द्वारा तटीय क्षेत्र में किए जा रहे रॉकेट हमलों के जवाब में हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। 

उग्रवादी इस्लामी जिहाद समूह के एक नेता खादर अदनान (45) ने विरोध के तौर पर कैदियों द्वारा लंबे समय तक भूख हड़ताल का चलन शुरू करने में मदद की थी। फिलस्तीनी कैदी अक्सर प्रशासनिक हिरासत को चुनौती देने के लिए भूख हड़ताल करते हैं। यह एक विवादास्पद रणनीति है, जिसके मद्देनजर 1,000 से अधिक फिलस्तीनी और कुछ इजराइली भी वर्तमान में भूख हड़ताल कर रहे हैं। मध्य पूर्व के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत तोर वेन्नेसलैंड ने कहा कि उन्होंने 12 घंटे की हिंसा के बाद शांति बहाली का स्वागत किया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement