Friday, May 03, 2024
Advertisement

कंगाल पाकिस्तान में नहीं छप रहे पासपोर्ट, विदेश जाने वालों में काफी रोष, वजह जानकर होंगे हैरान

पाकिस्तान में पासपोर्ट नहीं छप रहे हैं इसकी वजह हैरान करने वाली है। पाकिस्तान वैसे ही कंगाली की हालत से गुजर रहा है। आटे दाल के भाव आसमान छू रहे हैं। पेट्रोल और बिजली की कीमतें आम लोगों की जेब में 'आग' लगा रही हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 10, 2023 20:52 IST
कंगाल पाकिस्तान में नहीं छप रहे पासपोर्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE कंगाल पाकिस्तान में नहीं छप रहे पासपोर्ट

Pakistan News: पाकिस्तान की कंगाल हालत को दुनिया जानती है। इस देश में राजनीतिक उथलपुथल लगातार जारी है। नवाज शरीफ के वतन वापस लौटने से लेकर इमरान खान के जेल जाने तक राजनीतिक माहौल लगातार बदल रहा है। इन सबके बीच पिस रहा है पाकिस्तान का आम आदमी। आसमान छूती महंगाई, खाने पीने की चीजें और पेट्रोल, बिजली के दाम आसमान छू रहे हैं। इन सबके बीच देश में लेमिनेशन पेपर की भी भारी कमी हो गई है। इस कारण पासपोर्ट ही नहीं छप रहे हैं। इस कारण विदेश जाने वालों में काफी रोष है।

पाकिस्तान में इस समय लेमिनेशन पेपर की भारी कमी है। इसका इस्तेमाल पाकिस्तानी पासपोर्ट में किया जाता है। यह पेपर आमतौर पर फ्रांस से आयात किया जाता है। आयातित लेमिनेशन पेपर की कमी के कारण पाकिस्तान में पासपोर्ट की छपाई लंबित है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि जिसके कारण पासपोर्ट की छपाई में कमी आ गई है। कई लोगों को इसके कारण दिक्कतें का सामना करना पड़ रहा है। पेशावर में पासपोर्ट कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, वे वर्तमान में प्रति दिन केवल 12 से 13 पासपोर्ट ही बना सकते हैं, जबकि पहले प्रतिदिन 3 हजार से 4 हजार पासपोर्ट बनते थे। उन्होंने कहा, लोगों को कई महीनों का इतंजार करना पड़ सकता है। 

लेमिनेशन पेपर की कमी से बढ़ गया बैकलॉग

हालांकि, पाकिस्तान ऑब्जर्वर पोर्टल ने आंतरिक मंत्रालय के हवाले से कहा, पाकिस्तान ने लेमिनेशन पेपर का ऑर्डर दे दिया है और उन्हें एक हफ्ते में ऑर्डर मिल जाएगा। इसमें यह भी कहा गया कि क्षेत्रीय कार्यालयों को दैनिक आधार पर पासपोर्ट के नवीनीकरण या जारी करने के लिए 25,000 तक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, लेकिन देश में लेमिनेशन पेपर की कमी के कारण बैकलॉग अब बढ़ गया है।

पासपोर्ट न छपने की समस्या पर जिम्मेदार दे रहे ये बयान

आव्रजन और पासपोर्ट महानिदेशालय (डीजीआई एंड पी) की स्पष्ट अक्षमता के बारे में पूछे जाने पर आंतरिक मंत्रालय के मीडिया महानिदेशक कादिर यार तिवाना ने कहा, सरकार अपना काम कर रही है। संकट से निपटने के लिए उपायों को तलाशा जा रहा है। स्थिति जल्द ही नियंत्रण में होगी और पासपोर्ट जारी करना सामान्य रूप से जारी रहेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement