Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जी-7 समिट के लिए पीएम मोदी पहुंचे हिरोशिमा, जंग के बीच पहली बार जेलेंस्की से भी होगी मुलाकात

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद पीएम मोदी की पहली बार व्यक्तिगत रूप से जेलेंस्की से बातचीत होगी।

Reported By : Devendra Parashar Written By : Deepak Vyas Updated on: May 19, 2023 17:59 IST
हिरोशिमा में जेलेंस्की से मिलेंगे पीएम मोदी, रूस से जंग के बाद पहली बार होगी यूक्रेन के राष्ट्रपति स- India TV Hindi
Image Source : FILE हिरोशिमा में जेलेंस्की से मिलेंगे पीएम मोदी, रूस से जंग के बाद पहली बार होगी यूक्रेन के राष्ट्रपति से व्यक्तिगत मुलाकात

Modi Japan Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 समिट में भाग लेने के लिए जापान के ​हिरोशिमा पहुंच गए हैं। यहां हिरोशिमा में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से पीएम मोदी के मिलने की संभावना है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद पीएम मोदी की पहली बार व्यक्तिगत रूप से जेलेंस्की से बातचीत होगी। इससे पहले दिसंबर 2022 में जेलेंस्की और पीएम मोदी की फोन पर बातचीत हुई थी। तब जेलेंस्की ने बातचीत के बाद कहा था कि वे अपने शांति के फॉर्मूले को आगे बढ़ाने के लिए भारत की भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं। तब जेलेंस्की ने भारत के पीएम मोदी को जी 20 समिट की सफल्ता के लिए शुभकामना भी दी थी। इससे पहले अक्टूबर 2022 में भी दोनों की फोन पर बातचीत हुई थी। तब पीएम मोदी ने जेलेंस्की से कहा था कि जंग किसी भी समस्या का हल नहीं हो सकती। 

जंग के बीच पहली बार इतनी लंबी दूरी की यात्रा पर निकले हैं जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेंलेस्की ‘ग्रुप ऑफ सेवन’ (जी7) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हिरोशिमा में हैं, जहां विश्व के सबसे शक्तिशाली लोकतांत्रिक देशों के नेता यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को दंडित करने के नए तरीकों पर शुक्रवार को चर्चा करेंगे। जेलेंस्की अपने युद्धग्रस्त देश से पहली बार इतनी दूर यात्रा कर रहे हैं, जहां विश्व के नेता रूस पर नए प्रतिबंधों का खुलासा करेंगे। यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी दानिलोव ने राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल पर पुष्टि की कि जेलेंस्की शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी 7 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान गए हुए हैं।  वे 6 दिनों के विदेश दौरे पर हैं। इन 6 दिनों में पीएम मोदी जापान, पपुआ न्यु गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे। पीएम की यात्रा का पहला पड़ाव जापान का हिरोशिमा शहर है जहां वह जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस बार G-7 की 49वीं समिट में भारत को बतौर गेस्ट नेशन इनवाइट किया गया है। पीएम मोदी सम्मेलन के तीन सेशन में हिस्सा लेंगे। जापान यात्रा के दौरान पीएम फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी होगी। इसके अलावा भी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बातचीत को लेकर कार्यक्रम तय किए जा रहे हैं।  

1957 में नेहरू के बाद अब पीएम मोदी गए हिरोशिमा

66 साल बाद कोई भारतीय पीएम हिरोशिमा पहुंच रहा है। 1957 में जवाहर लाल नेहरू जापान के हिरोशिमा गए थे उसके बाद ये पहला मौका है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री हिरोशिमा में सम्मेलन में शिरकत कर रहा है जब दुनिया रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध देख रही है। 6 दिन के विदेश दौरे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement