Friday, March 29, 2024
Advertisement

Poverty in Bangladesh: बांग्लादेश में दाल,चीनी और प्याज के नुस्खे से दूर होगी गरीबी, जानें कैसे

Poverty in Bangladesh: गरीबी से जूझ रहे बांग्लादेश की सरकार ने लोगों को इससे बाहर निकालने का ऐसा नुख्सा तैयार किया है, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। आप गहरी सोच में पड़ जाएंगे कि ऐसा भला कैसे हो सकता है। दरअसल बांग्लादेश की अधिकांश आबादी गरीबी की मार झेल रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: September 11, 2022 18:19 IST
Bangladesh Scheme- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bangladesh Scheme

Highlights

  • 10 मिलियन परिवारों को मिलेगा लाभ
  • दाल, चीनी, तेल और प्याज का इस्तेमाल ज्यादा
  • सरकार ने गरीबों के हित में तैयार की योजना

Poverty in Bangladesh: गरीबी से जूझ रहे बांग्लादेश की सरकार ने लोगों को इससे बाहर निकालने का ऐसा नुख्सा तैयार किया है, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। आप गहरी सोच में पड़ जाएंगे कि ऐसा भला कैसे हो सकता है। दरअसल बांग्लादेश की अधिकांश आबादी गरीबी की मार झेल रही है। ऐसे में सरकार ने उनकी मदद करने के लिए दाल, चीनी और प्याज का फॉर्म्यूला तैयार किया है। इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने का दावा किया जा रहा है। आइए अब आपको बताते हैं कि इस फॉर्म्यूले को सरकार कैसे इस्तेमाल करेगी।

बांग्लादेश में कम आय वाले लाखों परिवारों के लिए यह योजना लागू की गई है, जिसमें उन्हें रियायती दरों पर आवश्यक वस्तुओं की विशेष बिक्री का अभियान शुरू किया। बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ सचिव तपन कांति घोष ने राष्ट्रीय राजधानी ढाका में एक डीलर प्वाइंट पर विशेष बिक्री अभियान का उद्घाटन किया।

10 मिलियन परिवारों को मिलेगा लाभ 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश के राज्य के स्वामित्व वाले ट्रेडिंग कॉरपोरेशन (टीसीबी) द्वारा चलाए जा रहे अभियान का उद्देश्य देश भर में करीब 10 मिलियन लोगों को योजना का फायदा पहुंचाना है। सरकार ने इन लोगों की पहचान कम आय वाले परिवारों के तौर पर की है। ताकि उन्हें रोजमर्रा के लिए रियायती कीमतों पर आवश्यक सामान मुहैया कराया जा सके। 

कार्डधारकों को ही मिलेगा लाभ
बांग्लादेश की सरकार यह लाभ चिह्नित किए गए 10 मिलियन परिवारों को ही देगी। जिनकी आय बेहद कम है। इसके लिए उनके पास कार्ड का होना जरूरी होगा। तभी योजना का लाभ मिल सकेगा। बांग्लादेशी सरकार के अनुसार केवल कार्डधारक ही टीसीबी-नामित डीलरों और संबंधित अन्य स्थायी बिक्री बिंदुओं से आइटम खरीद सकेंगे। योजना के तहत, प्रत्येक कार्डधारक को दो लीटर खाना पकाने का तेल, दो किलोग्राम दाल, एक किलोग्राम चीनी और दो किलोग्राम प्याज मिलेगा। कम आय वाले परिवारों के बोझ को कम करने के लिए, सरकार ने चुनिंदा परिवारों को बुनियादी वस्तुओं को वितरित करने के लिए विशेष अभियान शुरू किया। क्योंकि उच्च ऊर्जा और कमोडिटी की कीमतें देश में मुद्रास्फीति को बढ़ा रही हैं।

दाल, चीनी, तेल और प्याज का इस्तेमाल ज्यादा
सरकार का मानना है कि गरीबों के लिए दाल, चीनी, तेल और प्याज ही सबसे ज्यादा जरूरी है। यह काफी महंगा मिलता है, लेकिन कार्ड पर उन्हें इसे उपलब्ध कराया जाएगा। इससे उनके जीवन स्तर में धीरे-धीरे सुधार आएगा। महंगाई से उनको काफी राहत मिल सकेगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement