Thursday, May 02, 2024
Advertisement

प्रिगोझिन की मौत के बाद आया राष्ट्रपति पुतिन का पहला रिएक्शन, कहा-टैलेंटेड था...मगर गलती कर गया

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने वैगनर समूह के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन की विमान हादसे में मौत के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। पुतिन ने कहा कि वह प्रतिभाशाली व्यक्ति था, मगर उसने गलतियां कीं। राष्ट्रपति ने प्रिगोझिन के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 24, 2023 22:57 IST
रूसी राष्ट्रपति पुतिन और वैगनर चीफ प्रिगोझिन (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP रूसी राष्ट्रपति पुतिन और वैगनर चीफ प्रिगोझिन (फाइल)

रूस की निजी सेना वैगनर ग्रुप के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन की तथाकथित विमान हादसे में मौत के एक दिन बाद राष्ट्रपति पुतिन का पहला रिएक्शन सामने आया है। पुतिन ने प्रिगोझिन को प्रतिभाशाली व्यक्ति बताया है। पुतिन ने कहा कि वह टैलेंटेड था, मगर गलती कर गया। अभी एक दिन पहले ही बुधवार को प्रिगोझिन का जेट मास्को से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें वैगनर चीफ समेत उसके 10 साथियों की मौत हो गई। वैगनर समर्थक इसे हादसा की बजाय रूस द्वारा बदले की कार्रवाई करार दे रहे हैं।

वहीं वैगनर चीफ पर राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा कि बुधवार को हुई विमान दुर्घटना के कारणों की जांच चल रही है। बता दें कि यह दुर्घटना मॉस्को के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ वैगनर के अल्पकालिक विद्रोह के ठीक दो महीने बाद हुई है। पुतिन ने विमान दुर्घटना पर अपनी "संवेदना" व्यक्त की, जिसमें वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की मौत हो गई है। उन्होंने उन्हें एक ऐसा व्यक्ति बताया जिसने गलतियां कीं लेकिन "परिणाम हासिल किए"। पुतिन ने एक टेलीविज़न मीटिंग में इस घटना को "त्रासदी" बताते हुए कहा, "सबसे पहले मैं सभी पीड़ितों के परिवारों के प्रति गंभीर संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं।"

90 के दशक से पुतिन का करीबी था प्रिगोझिन

राष्ट्रपति ने कहा कि मैं प्रिगोझिन को बहुत लंबे समय से जानता था। पुतिन ने कहा, वह जटिल भाग्य वाला व्यक्ति था और उसने अपने जीवन में गंभीर गलतियां कीं। पुतिन ने कहा कि इन गलतियों के बावजूद उसने सही परिणाम भी हासिल किए। पुतिन ने कहा कि दुर्घटना की जांच शुरू कर दी गई है और "इसमें कुछ समय लगेगा"। बता दें कि प्रिगोझिन 90 के दशक से ही पुतिन के करीबियों में था। यूक्रेन से युद्ध छिड़ने के बाद वह पुतिन के आदेश पर अपनी सेना लेकर दुश्मन से जंग करने गया। पुतिन को यूक्रेन के कई क्षेत्रों पर कब्जा करके जीत भी दिलाई। मगर बाद में गोला-बारूद पर्याप्त मात्रा में नहीं देने का आरोप लगाकर पुतिन से बगावत कर बैठा। दो माह पहले प्रिगोझिन ने पुतिन को सत्ता से बेदखल करने का ऐलान कर मास्को कूच कर दिया। इस दौरान रूस के एक छोटे सैन्य मुख्यालय पर कब्जा भी कर लिया। हालांकि बाद में प्रिगोझिन ने बगावत को उसी दिन वापस ले लिया था।

पुतिन ने कहा जांच के निष्कर्ष तक पहुंचेंगे

विमान दुर्घटना में प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने कहा कि इसकी पूरी जांच कर निष्कर्ष तक पहुंचाया जाएगा। इसमें कोई संदेह नहीं है," पुतिन ने कहा, फुटेज में डोनेट्स्क क्षेत्र के रूसी-स्थापित प्रमुख डेनिस पुशिलिन के साथ एक बैठक होती दिखाई दे रही है। दुर्घटना की परिस्थितियों ने संभावित हत्या के बारे में उग्र अटकलों को जन्म दिया है।

यह भी पढ़ें

BRICS सम्मेलन में शी जिनपिंग से मुलाकात में पीएम मोदी ने LAC का मुद्दा उठाया, दोनों देशों ने किया ये बड़ा फैसला

पश्चिम ने कहा था-"प्रिगोझिन को समझौते के बाद भी माफ नहीं करेंगे पुतिन", वैगनर समर्थकों ने हादसे को हत्या बताया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement