Thursday, April 18, 2024
Advertisement

VIDEO: क्रीमिया के बाद अचानक मारियुपोल पहुंचकर पुतिन ने लोगों को चौंका दिया, लंगड़ाते आए नजर

इंटरनेशनल कोर्ट से गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद पहली बार क्रीमिया में नजर आए पुतिन। उनके पैरों में कुछ तकलीफ दिखी। उसके बाद पुतिन अचानक रूस के कब्जे वाले मारियूपोल पहुंचकर सबको चौंका दिया। देखें वीडियो-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 19, 2023 17:55 IST
putin surprise visit to Mariupol- India TV Hindi
Image Source : PTI मारियूपोल पहुंचकर पुतिन ने अचानक चौंकाया

Russia-Ukraine War: अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय International Criminal court द्वारा युद्ध अपराधों का आरोप लगाए जाने के एक दिन बाद, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अचानक से रूस के कब्जे वाले यूक्रेनी शहर मारियुपोल पहुंचकर सबको चौंका दिया। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पुतिन ने मारियुपोल का औचक दौरा किया, जहां उनके एक साल पुराने आक्रमण की सबसे बुरी तबाही देखी गई थी और रूस ने यूक्रेन से मारियूपोल को छीन लिया था। मास्को के राज्य टेलीविजन ने शनिवार की रात शहर के चारों ओर पुतिन के दिखाए जाने के विस्तारित फुटेज को दिखाया था और जिसमें ये भी दिखाया गया कि पुतिन ने वहां के निवासियों से मुलाकात की और उप प्रधान मंत्री मराट खुसुलिन द्वारा पुनर्निर्माण के प्रयासों पर जानकारी दी गई।

मारियूपोल में रूसी सेना ने मचाई थी तबाही

मारियुपोल का बंदरगाह शहर दुनिया भर में मृत्यु और विनाश के प्रतीक के रूप में जाना जाने लगा क्योंकि युद्ध के पहले महीनों में इसका अधिकांश हिस्सा खंडहर में तब्दील हो गया था, अंततः मई में यह क्षेत्र रूसी सेना के हाथ लग गया। उस थिएटर में बमबारी में सैकड़ों लोग मारे गए थे जहां बच्चों के साथ परिवार आश्रय ले रहे थे। सुरक्षा और सहयोग संगठन और यूरोप (ओएससीई) ने कहा कि रूस द्वारा प्रसूति अस्पताल में शुरुआती बमबारी एक युद्ध अपराध था। मॉस्को ने इससे इनकार किया और पिछले साल 24 फरवरी को आक्रमण के बाद से कहा है कि वह नागरिकों को निशाना नहीं बनाता है।

इससे पहले पुतिन क्रीमिया गए थे और वहां उन्होंने बच्चों के एक स्कूल का उद्घाटन किया था। इस दौरान वे लंगड़ाते नजर आए। यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री ने इसका एक वीडियो शेयर किया है जिसमें दावा किया गया है कि पुतिन लंगड़ाकर चल रहे हैं।

देखें वीडियो 

कोर्ट ने शुक्रवार को गिरफ्तारी वारंट किया था जारी

अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय द्वारा शुक्रवार को यूक्रेन से सैकड़ों बच्चों को निर्वासित करने के युद्ध अपराध का आरोप लगाते हुए उनकी गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था। इसके बाद पुतिन की मारियूपोल की यात्रा कोर्ट की आदेश का उल्लंघन कही जा सकती है।उन्होंने सार्वजनिक रूप से इस कदम पर टिप्पणी नहीं की है, लेकिन उनके प्रवक्ता ने कहा कि यह कानूनी रूप से "अमान्य और शून्य" था और रूस ने आईसीसी द्वारा उठाए गए सवालों को "अपमानजनक और अस्वीकार्य" पाया।

मारियुपोल की यात्रा युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र के रूसी कब्जे वाले हिस्सों में पुतिन की पहली यात्रा थी। जबकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने सैनिकों के मनोबल को बढ़ाने और रणनीति पर बात करने के लिए युद्ध के मैदान में कई यात्राएं की हैं, पुतिन क्रेमलिन के अंदर ही रहे हैं, जबकि रूस यूक्रेन में अपने "विशेष सैन्य अभियान" को चला रहा है।

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement