Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान को ‘बचाने’ के लिए शहबाज और इमरान में सुलह! दोनों तरफ से आए अहम बयान

शहबाज शरीफ ने पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान को देश में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट के समाधान के लिए बातचीत की पेशकश की थी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: March 17, 2023 8:43 IST
Pakistan Latest News, Shehbaz Sharif, Imran Khan, Shehbaz Sharif Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : AP FILE पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और PTI नेता इमरान खान।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान पिछले कुछ महीनों से लगातार आर्थिक और सियासी संकट झेल रहा है। एक तरफ जहां इस मुल्क की अर्थव्यवस्था की रीढ़ टूट चुकी है, वहीं प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व में सत्ता पक्ष और इमरान खान की सरपरस्ती में विपक्ष की लड़ाई ने हिंसक रुख अख्तियार कर लिया है। हालांकि पिछले कुछ घंटों में दोनों तरफ से कुछ ऐसे बयान आए हैं, जिनसे सुलह की उम्मीद बढ़ गई है। यदि ऐसा होता है तो आजादी के बाद से अपने बदतर वक्त में से एक को झेल रहे मुल्क को कुछ राहत मिल सकती है।

शहबाज शरीफ ने कहा- सब लोग साथ आएं

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को राजनीतिक नेतृत्व से राष्ट्रीय एकता कायम करने की अपील की, ताकि देश को नकदी संकट से उबारा जा सके। इससे एक दिन पहले शरीफ ने पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान को देश में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट के समाधान के लिए बातचीत की पेशकश की थी। सीनेट की गोल्डन जुबली पर आयोजित सत्र में शरीफ ने कहा कि बिना राजनीतिक स्थिरता के आर्थिक स्थिरता नहीं लाई जा सकती।

इमरान की तरफ से भी आए सुलह के संकेत
इमरान खान ने भी सुलह-समझौते का संकेत देते हुए कहा कि वह किसी से भी बातचीत करने और देश की तरक्की, हित और लोकतंत्र के लिए कोई भी कुर्बानी देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘हम पाकिस्तान की तरक्की, हित और लोकतंत्र के लिए किसी भी कुर्बानी से पीछे नहीं हटेंगे। मैं किसी से भी बातचीत करने और इसके लिए हर कदम उठाने को तैयार हूं।’ इमरान के इस ट्वीट के बाद माना जा रहा है कि दोनों पक्षों में जल्द ही सुलह हो सकती है।

इमरान पर नई FIR से से फंस सकता है पेंच
पाकिस्तान में पुलिस ने गुरुवार को इमरान खान के खिलाफ आतंकवाद समेत कई आरोपों में FIR दर्ज की है, जिससे सुलह की कोशिशों में थोड़ा अड़ंगा पड़ सकता है। पंजाब पुलिस की ओर से दर्ज की गयी FIR के मुताबिक, इमरान ने ज़मान पार्क में मौजूद अपनी पार्टी के 2,500 से अधिक कार्यकर्ताओं को उन्हें करप्शन के एक मामले में गिरफ्तार करने पहुंचे पुलिसकर्मियों पर हमला करने के लिए उकसाया था। पुलिस के मुताबिक, PTI समर्थकों ने पुलिस की गाडियों को आग लगा दी, पुलिसकर्मियों और रेंजर्स पर पेट्रोल बम फेंके, जिसके कारण कई पुलिसकर्मियों को चोटें आईं।

इमरान के खिलाफ दर्ज हुई हैं 83 FIR
बता दें कि इमरान के खिलाफ देशभर में 83 FIR दर्ज की गयी हैं, जिनमें उनपर जनता को भड़काने, महिला जज की अवमानना और आधिकारिक काम में हस्तक्षेप से लेकर हत्या, हत्या के लिए उकसाने, आतंकवाद, देशद्रोह और ईशनिंदा तक के कई आरोप शामिल हैं। लाहौर के पॉश जमान पार्क इलाके में रहने वाले खान को तोशाखाना मामले में मंगलवार को गिरफ्तार करने पहुंचे पुलिसकर्मियों की उनके समर्थकों के साथ झड़प हुई थी। उनके ऊपर प्रधानमंत्री रहने के दौरान मिले उपहारों को तोशाखाना से कम दाम पर खरीदने और मुनाफे के लिए बेचने के आरोप हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement