Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में भारी सियासी बवाल, इमरान खान को पकड़ने के लिए पुलिस के साथ पाक रेंजर्स भी पहुंचे

तोशाखाना मामले में गैर-जमानती वारंट जारी होने के बाद इस्लामाबाद पुलिस बख्तरबंद वाहनों के साथ PTI चीफ इमरान को लाहौर स्थित उनके घर से गिरफ्तार करने के लिए पहुंची थी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: March 15, 2023 14:54 IST
पाकिस्तान के पूर्व...- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार करने पाक रेंजर्स भी पहुंचे हुए हैं।

लाहौर: भ्रष्टाचार के आरोपों में अदालत में पेश होने में नाकाम रहे पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार करने की कोशिश के तहत लाहौर के जमान पार्क स्थित खान के अवास के बाहर पुलिसकर्मियों के साथ अब पंजाब रेंजर्स की टुकड़ी भी शामिल हो गई है। अपने नेता को गिरफ्तार करने से रोकने के दौरान खान के समर्थकों और पुलिस के बीच हुई झड़प के बाद लाहौर के जमान पार्क इलाके में किसी युद्ध के मैदान जैसा मंजर है, जहां सड़कों पर आंसू गैस के गोले, जले हुए टायर और वाहन का मलबा बिखरा पड़ा नजर आ रहा है। इस झड़प में दर्जनों पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

पुलिस की मदद के लिए भेजे गए पाक रेंजर्स

इस हाई प्रोफाइल इलाके में स्थित अपने घर में बुधवार को इमरान खान नजरबंद रहे, वहीं सरकार ने पुलिसकर्मियों की मदद के लिए रेंजर्स को भेजा है क्योंकि उन्हें गिरफ्तार करने आई पुलिस की टीम पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कार्यकर्ताओं के साथ झड़प के बाद उन्हें पकड़ने के लिए मशक्कत करती दिखी। PTI कार्यकर्ता और पुलिस के बीच मंगलवार को लाहौर के जमान पार्क इलाके में झड़प हुई। तोशाखाना मामले में गैर-जमानती वारंट जारी होने के बाद इस्लामाबाद पुलिस बख्तरबंद वाहनों के साथ PTI चीफ इमरान को लाहौर स्थित उनके घर से गिरफ्तार करने के लिए पहुंची थी।

Pakistan Latest News, Pak Rangers Imran Khan, Imran Khan News

Image Source : AP
इमरान खान के समर्थकों ने पुलिस के खिलाफ मोर्चा संभाला हुआ है।

इमरान पर उपहारों को बेचने का है आरोप
70 साल के इमरान पर प्रधानमंत्री रहने के दौरान मिले उपहारों को तोशाखाना से कम दाम पर खरीदने और मुनाफे के लिए बेचने के आरोप हैं। उन्होंने बुधवार को ट्वीट किया, ‘साफतौर पर ‘गिरफ्तारी’ का दावा महज नाटक है, क्योंकि असली मंशा तो अपहरण और हत्या करने की है। आंसू गैस और पानी की बौछारों के बाद उन्होंने गोलियां चलाईं। मैंने पिछली शाम एक मुचलके पर दस्तखत किया, लेकिन पुलिस उपमहानिरीक्षक (DIG) ने इसे मानने से इनकार कर दिया। उनकी मंशा दुर्भावना भरी है, इसमें कोई संदेह नहीं है।’

इमरान खान के लिए ह्यूमन शील्ड बने कार्यकर्ता
तोशाखाना मामले में इमरान की गिरफ्तारी के अदालती आदेश के अनुपालन के लिए उनके आवास पहुंची पुलिस ने वहां जमा प्रदर्शनकारियों को पीछे खदेड़ा। हालात बिगड़ने का अंदेशा होने पर खान सहित PTI के विभिन्न नेताओं ने पार्टी कार्यकर्ताओं से जमान पार्क में जुटने की अपील की, जहां उन्होंने मानव ढाल का काम किया और इमरान के आवास और पुलिस के बीच खड़े हो गए। पुलिसकर्मियों ने आंसू गैस के गोले छोड़े, लेकिन उन्हें प्रतिरोध का सामना करना पड़ा और पीटीआई कार्यकर्ता वहीं डटे रहे।

Pakistan Latest News, Pak Rangers Imran Khan, Imran Khan News

Image Source : AP
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

'हमें किडनैप करके हत्या की कोशिश हो रही है'
इमरान ने ट्वीट किया, ‘कल सुबह से हमारे कार्यकर्ताओं और नेतृत्व को आंसू गैस, केमिकल वॉटर की बौछारों, रबर की गोलियों और पुलिस की गोलियों के हमले का सामना करना पड़ रहा है। अब यहां ‘रेंजर्स’ हैं और उनके साथ लोगों का सीधा टकराव होगा। तटस्थ होने का दावा करने वाले प्रशासन से मेरा सवाल है कि क्या यही आपकी तटस्थता है कि रेंजर्स का सीधे-सीधे निहत्थे प्रदर्शनकारियों और सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के नेतृत्व से सामना हो रहा है, क्योंकि उनके नेता के खिलाफ एक अवैध वारंट जारी किया गया है और मामला पहले से ही अदालत में है। बदमाशों की यह सरकार उनके नेता का अपहरण और संभवतः उनकी हत्या करने की कोशिश कर रही है?’


'नवाज शरीफ से किए वादे को पूरा किया जा रहा है'
इमरान ने कहा कि ऐसा लगता है कि सैन्य प्रतिष्ठान नवाज शरीफ से किए गए कथित वादे पूरे किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘मुझे समझ नहीं आ रहा है कि प्रतिष्ठान और सेना प्रमुख पीडीएम सरकार का समर्थन क्यों कर रहे हैं, जबकि यह सेना की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा रहा है।’ इमरान ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन सरकार प्रतिष्ठान की बैसाखियों के बिना एक दिन भी नहीं चलेगी। उन्होंने कहा, ‘सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर से संपर्क करने का कोई प्रयास नहीं किया गया है।’ पीटीआई कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प में कई पुलिसवालों और पार्टी वर्कर्स के घायल होने की खबर है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement