Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में धार्मिक चरमपंथियों का आतंक, अहमदिया समुदाय की कब्रों के पत्थरों को तोड़ा, उनपर लिखे 'कुत्तों' जैसे आपत्तिजनक शब्द

Pakistan Ahmadiyya Community: पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय के लोगों पर अत्याचार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इन लोगों को इनकी मौत के बाद भी निशाना बनाया जाना आम बात बन गई है। यहां चरमंपथियों ने अहमदिया लोगों की कब्रों को क्षतिग्रस्त किया है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 29, 2022 23:39 IST
अहमदिया लोगों की कब्रों को क्षतिग्रस्त किया गया- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अहमदिया लोगों की कब्रों को क्षतिग्रस्त किया गया

पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर कितना अत्याचार होता है, ये बात किसी से छिपी नहीं है। यहां हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई के साथ ही अहमदिया समुदाय के लोगों का भी बुरा हाल है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में धार्मिक चरमपंथियों ने अहमदियों की कई कब्रों को कथित तौर पर अपवित्र कर दिया है। अल्पसंख्यक समुदाय के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। ‘जमात अहमदिया पाकिस्तान’ के अधिकारी आमिर महमूद ने कहा कि लाहौर से करीब 100 किलोमीटर दूर हाफिजाबाद जिले में प्रेम कोट कब्रिस्तान में कब्रों के पत्थरों को क्षतिग्रस्त किया गया।

उन्होंने कहा कि कब्रों को क्षतिग्रस्त करने वाले लोगों ने उन पर ‘‘अहमदी डॉग’’ भी लिखा, जो परिवारों के लिए बेहद तकलीफदेह है। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान में रह रहे अहमदी मरने के बाद भी सुकून में नहीं हैं।’’ महमूद ने अल्पसंख्यक समुदाय की कब्रों को अपवित्र करने की घटना में शामिल लोगों को गिरफ्तार करने की मांग की है। पूर्व में भी पंजाब में अहमदी समुदाय के अन्य कब्रिस्तान में ऐसी घटनाएं हुई हैं लेकिन एक भी दोषी को गिरफ्तार नहीं किया गया और न ही उन पर मुकदमा चलाया गया।

इस साल अगस्त में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अहमदी समुदाय की 16 कब्रों को धार्मिक चरमपंथियों ने कथित तौर पर अपवित्र किया था। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक, खासतौर से अहमदी बेहद कमजोर हैं और धार्मिक चरमपंथी, उन्हें अक्सर निशाना बनाते हैं। पाकिस्तानी संसद ने 1974 में अहमदी समुदाय को गैर-मुस्लिम घोषित कर दिया था। एक दशक बाद उन्हें अपने आप को मुस्लिम कहने से भी प्रतिबंधित कर दिया गया था। उन्हें तीर्थयात्रा पर सऊदी अरब जाने से भी रोक दिया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement