Friday, July 19, 2024
Advertisement

'कब खत्म होगा रूस और यूक्रेन युद्ध', ऑस्ट्रेलिया के डिफेंस फोर्स चीफ ने कर दी है ये भविष्यवाणी

ऑस्ट्रेलिया के डिफेंस फोर्स चीफ ने बड़ी बात कह दी है। उन्होंने बता दिया है कि आखिर 'कब खत्म होगा रूस और यूक्रेन युद्ध', उन्होंने की ये भविष्यवाणी।

Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 03, 2023 20:55 IST
Australian Defence Forces chief- India TV Hindi
Image Source : ANI कब खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध

रूस-यूक्रेन युद्ध: आस्ट्रेलियाई रक्षा बलों के प्रमुख जनरल एंगस कैंपबेल ने भविष्यवाणी की है और बताया है कि रूस और यूक्रेन युद्ध कब खत्म होगा। शुक्रवार को एंगस कैंपबेल ने कहा कि उनके आकलन के अनुसार, जब तक राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की इच्छाशक्ति खत्म नहीं होती, तब तक रूस-यूक्रेन युद्ध जारी रहेगा। पैनल चर्चा में बोलते हुए "द ओल्ड, द न्यू एंड द अपरंपरागत: समकालीन संघर्षों का आकलन," जनरल कैंपबेल ने रूस के यूक्रेन पर आक्रमण को "अवैध, अन्यायपूर्ण और अपमानजनक आक्रमण" करार दिया।

यूक्रेन के लोगों की हिम्मत की दाद देनी होगी

उन्होंने कहा, "इस युद्ध में जिस तरह से  यूक्रेनी सशस्त्र बलों और यूक्रेनी लोगों ने अपनी दमदार हिम्मत दिखाई है उसकी तारीफ करनी चाहिए। यह सब अअसाधारण है और इस पर केंद्रित है कि यूक्रेन के लोग कैसे अपने देश को रूस के वर्चस्व से मुक्त करने को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं।" लेकिन इस युद्ध में जब तक पुतिन की इच्छाशक्ति में कमी नहीं आती तबतक दुर्भाग्य से और मेरे दृष्टिकोण से यह युद्ध जारी रहेगा। यह मेरा आकलन है। उन्होंने यह भी कहा कि यह संघर्ष यूक्रेन के लोगों के लिए एक आपदा है।"

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा प्रमुख उन देशों के गठबंधन से प्रभावित थे जो यूक्रेन का समर्थन करने आए हैं, चाहे कूटनीतिक रूप से या भौतिक रूप से, मानवीय या घातक हथियारों से। "लेकिन जब तक बदलाव नहीं होगा, तबतक मुझे लगता है कि यह युद्ध जारी रहेगा।" 

पुतिन अभी युद्ध खत्म करने का विचार नहीं कर रहे

डेनिश विदेश मंत्री लार्स लोके रासमुसेन के बयान को याद करते हुए आस्ट्रेलियाई प्रमुख ने कहा कि "यदि रूस लड़ना बंद कर देता है, तो युद्ध समाप्त हो जाता है। यदि यूक्रेन लड़ना बंद कर देता है, तो यूक्रेन ही समाप्त हो जाता है," जनरल कैंपबेल ने कहा कि यूक्रेनी राष्ट्र एकीकृत, असाधारण नेतृत्व के तहत और विरोध करने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ युद्ध लड़ रहा है। उन्होंने आगे कहा कि रूसी सेना का यूक्रेन के लोगों के खिलाफ किसी भी कीमत पर युद्ध को खत्म करने के इरादे में अभी तक कोई बदलाव नहीं देखा जा रहा है, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस युद्ध को खत्म नहीं करना चाहते। 

ये भी पढ़ें: 

पाकिस्तान: कंगाली में भी सियासी तड़का-मरियम ने इमरान की कर दी बेइज्जती, कहा-'चुप रहो और बैठ जाओ'

एमपी में AAP का 'ऐलान ए जंग', 14 मार्च को भोपाल में चुनावी सियासत का आगाज़; केजरीवाल और मान की रैली

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement