Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अब खतरनाक मोड़ ले सकता है महायुद्ध: यूक्रेन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के घर पर ड्रोन से किया हमला

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा महायुद्ध अब खतरनाक मोड़ ले सकता है। यूक्रेन ने मास्को के रिहायशी इलाकों में ड्रोन से हमला किया है, जिसमें राष्ट्रपति पुतिन का आवास भी शामिल है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 30, 2023 22:31 IST
russia ukraine war - India TV Hindi
Image Source : PTI IMAGE रूस यूक्रेन युद्ध

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा महायुद्ध अब खतरनाक मोड़ ले सकता है। अबतक यह युद्ध यूक्रेन में ही लड़ा जा रहा था, लेकिन अब यूक्रेनी ड्रोन ने मंगलवार को मास्को के रिहायशी इलाकों पर हमला किया। इसे लेकर रूस के एक राजनेता ने कहा है कि ये द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अबतक का मास्को पर सबसे खतरनाक हमला है। यूक्रेन ने पिछले 24 घंटे में  रूस पर तीसरी बार ड्रोन से हमला किया है। 

बता दें कि इस युद्ध का एक साल से ज्यादा बीत चुका है और युद्ध जारी है। रूस ने पिछले साल फरवरी में अपने पड़ोसी देश यूक्रेन में अपनी सेना भेजी थी, जिसके बाद रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध काफी हद तक यूक्रेन के अंदर ही लड़ा गया है, हालांकि मास्को ने अपने क्षेत्र पर कुछ हमलों की सूचना दी है और कहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ एक हत्या का प्रयास किया गया है। इससे पहले भी यूक्रेन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के आवास को निशाना बनाया था। 

आठ ड्रोन से किए गए ताबड़तोड़ हमले

मंगलवार की सुबह यूक्रेन ने मॉस्को के कुछ सबसे रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया, जिसमें पुतिन और कई अभिजात वर्ग के आवास भी शामिल हैं। एक प्रवक्ता ने कहा कि पुतिन फिलहाल क्रेमलिन में हैं और उन्हें हमले के बारे में जानकारी मिल गई है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कीव द्वारा भेजे गए आठ ड्रोन और नागरिकों को लक्षित करने वाले को मार गिराया गया या डायवर्ट किया गया है। हालांकि सुरक्षा सेवाओं से जुड़े एक टेलीग्राम चैनल बाजा ने कहा कि 25 से अधिक ड्रोन इसमें शामिल थे।

मास्को के मेयर के अनुसार, इस हमले में दो लोग घायल हो गए जबकि कुछ अपार्टमेंट ब्लॉकों को थोड़ी देर के लिए खाली करा लिया गया। निवासियों ने कहा कि उन्होंने पेट्रोल की गंध के बाद तेज धमाकों की आवाज सुनी। कुछ लोगों ने एक ड्रोन को मार गिराए जाने और धुएं के गुबार को भी कैमरे में कैद किया। 

रूसी कानूनविद ने इसे सबसे गंभीर हमला बताया

कानूनविद मैक्सिम इवानोव ने इसे नाजियों के बाद से मास्को पर सबसे गंभीर हमला बताया। उन्होंने कहा कि, कोई भी रूसी अब "नई वास्तविकता" से नहीं बच सकता। इस महीने की शुरुआत में, क्रेमलिन के ऊपर दो ड्रोन विस्फोट हुए, एक हमले में रूस ने भी कीव को दोषी ठहराया और कहा कि पुतिन को निशाना बनाया गया था।

एक अन्य रूसी सांसद, अलेक्जेंडर खिनशेटिन ने रक्षा के एक कट्टरपंथी सुदृढ़ीकरण का आह्वान किया और कहा, "दुश्मन को कम मत समझो! अब यूक्रेन के तोड़फोड़ और आतंकवादी हमलों में केवल वृद्धि होगी।"  

यूक्रेनी राष्ट्रपति के सहयोगी माईखाइलो पोडोलीक ने इनकार किया कि कीव मंगलवार के हमलों में सीधे तौर पर शामिल था, हालांकि उन्होंने कहा कि "हम इसे देखकर प्रसन्न हैं" और इसे लेकर और अधिक भविष्यवाणी करते हैं।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली पुलिस के कॉन्स्टेबल की दिलेरी जान आप भी कहेंगे-भाई, जांबाज हो तो ऐसा, देखें वीडियो

दिल्ली-NCR में मौसम मेहरबान, आंधी के साथ हुई तेज बारिश, इन 10 राज्यों के लिए चेतावनी जारी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement