Monday, April 29, 2024
Advertisement

पश्चिमी देशों से लगती बेलारूस की सीमा पर परमाणु हथियार तैनात करेगा रूस, नाटो में मची खलबली

नई दिल्ली: यूक्रेन से चल रहे युद्ध के बीच रूस ने पश्चिमी देशों से लगती बेलारूस की सीमा पर परमाणु हथियार तैनात करने का ऐलान कर दिया है। इससे नाटो देशों में खलबली मच गई है। दरअसल रूस ने यह कदम उठाने का फैसला इसलिए किया है कि नाटो और पश्चिमी देश लगातार युद्ध में यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 03, 2023 14:17 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: यूक्रेन से चल रहे युद्ध के बीच रूस ने पश्चिमी देशों से लगती बेलारूस की सीमा पर परमाणु हथियार तैनात करने का ऐलान कर दिया है। इससे नाटो देशों में खलबली मच गई है। दरअसल रूस ने यह कदम उठाने का फैसला इसलिए किया है कि नाटो और पश्चिमी देश लगातार युद्ध में यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं। ऐसे में रूस किसी भी हद तक जाने को तैयार है।

 यूक्रेन से युद्ध चलते 1 वर्ष से अधिक का वक्त बीत चुका है, लेकिन अभी तक यह किसी नतीजे तक नहीं पहुंचा है। जिस तरह से अमेरिका फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देश यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं, उससे युद्ध के जल्द खत्म होने की कोई संभावना भी दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है। ऐसे में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल होने का खतरा बढ़ रहा है। यदि ऐसा हुआ तो तीसरा विश्व युद्ध होना तय है।

बेलारूस की सीमा पर परमाणु हथियार तैनात करेगा रूस

यूक्रेन में युद्ध को लेकर मास्को और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच बेलारूस में रूसी राजदूत ने रविवार को कहा कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देशों से लगती बेलारूस की सीमा पर उनका देश परमाणु हथियारों की तैनाती करेगा। राजदूत बोरिस ग्रिजलोव की यह टिप्पणी रूस के पड़ोसी और सहयोगी देशों के क्षेत्र में सामरिक परमाणु हथियारों की तैनाती से संबंधित रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के हालिया बयान के बाद आई है। विश्लेषकों के अनुसार, यह घोषणा परमाणु हथियार का भय दिखाकर पश्चिमी देशों को यूक्रेन का समर्थन करने से रोकने का एक और प्रयास है। पुतिन ने कहा है कि बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों के लिए भंडारण सुविधाओं का निर्माण एक जुलाई तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रूस ने बेलारूसी युद्धक विमानों को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बनाने के लिए उन्हें उन्नत करने में मदद की है। दोनों पड़ोसी देशों ने आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से एक समझौता किया है।

तनाव में अमेरिका और नाटो

रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए एक मंच के रूप में बेलारूस के क्षेत्र का उपयोग किया और वहां सैनिकों और हथियारों की एक टुकड़ी को बनाए रखा है। बेलारूस के सरकारी टेलीविजन द्वारा रविवार देर रात को प्रसारित एक कार्यक्रम में ग्रिजलोव ने कहा कि रूसी परमाणु हथियार ‘‘हमारे संघीय राष्ट्र की पश्चिमी सीमा के करीब लगाए जाएंगे।’’ हालांकि उन्होंने कोई सटीक स्थान के बारे में नहीं बताया। उन्होंने पश्चिमी देशों द्वारा पुतिन के फैसले की आलोचना किए जाने के संदर्भ में कहा, ‘‘यह हमारी रक्षा क्षमता का विस्तार करेगा और यह यूरोप और अमेरिका में इस पर शोर मचाने के बावजूद किया जाएगा।’’ बेलारूस नाटो सदस्यों लातविया, लिथुआनिया और पोलैंड के साथ 1,250 किलोमीटर (778 मील) की सीमा साझा करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement