Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भारत और सऊदी के बीच मजबूत रिश्ते पाकिस्तान के लिए चिंता कारण, अपनी हरकतों के लिए बदनाम पाक

जो दो देश हमेशा एक दूसरे का साथ देते थे आज उस देश ने पाकिस्तान से किनारा करना शुरू कर दिया है। यह बात भी सभी जानते हैं कि पाकिस्तान कभी नहीं चाहता कि सऊदी अरब और भारत के बीच नजदीकियां बढ़ें।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: April 17, 2023 17:57 IST
Saudi Arabia India Strong relations between India and Saudi cause concern for Pakistan- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत और सऊदी के बीच मजबूत रिश्ते पाकिस्तान के लिए चिंता कारण

Saudi Arabia: सऊदी अरब के साथ भारत के रिश्ते हाल के दिनों में बेहतर हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान से सऊदी के रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं। बावजूद सऊदी ने पाकिस्तान की आर्थिक रूप से बीते दिनों सहायता की। लेकिन भारत और सऊदी के बीच लगातार बढ़ रही नजदीकियां पाकिस्तान की आंखों में चुभ रहा होगा। लेकिन इसमें सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर क्यों पाकिस्तान और सऊदी अरब के रिश्तों में खटास आ गई। क्योंकि जो दो देश हमेशा एक दूसरे का साथ देते थे आज उस देश ने पाकिस्तान से किनारा करना शुरू कर दिया है। यह बात भी सभी जानते हैं कि पाकिस्तान कभी नहीं चाहता कि सऊदी अरब और भारत के बीच नजदीकियां बढ़ें।

पाकिस्तान की हरकतों से परेशान सऊदी

बता दें कि क्रिकेट और बॉलीवुड के कारण इन दिनों भारत और सऊदी की दोस्ती मजबूत होती जा रही है। खबर है कि आईपीएल के मालिकों की मदद करने के लिए सऊदी दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग शुरू करना चाहता है। जाहिर सी बात है जब सबसे अमीर क्रिकेट लीग की शुरुआत होगी तो दोनों ही देशों के रिश्ते और भी सुधर जाएंगे। वहीं पाकिस्तान को यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगने वाला क्योंकि जब-जब पाकिस्तान आर्थिक तंगी से गुजरता है उसकी मदद के लिए सऊदी अरब सबसे आगा था। लेकिन खबरों की मानें तो भारत और सऊदी अरब के बीच की दोस्ती क्रिकेट और बॉलीवुड के कारण और भी प्रगाढ़ हो रही है। 

पीएम मोदी की क्राउन प्रिंस से दोस्ती

एक्सपर्ट्स की माने तो पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच के रिश्तों में आई खटास का अहम कारण है पाकिस्तान की हरकते। पाकिस्तान आए दिन कंगाली होने की स्थिति में कटोरा लेकर दुनियाभर के देशों में घूमने लगता है। यही कारण है कि उसके मित्र दोस्त पाकिस्तान से दूरी बनाने लगे हैं। गौरतलब है कि इससे पहले मार्च महीने में अरब के विदेश मंत्री फरहान अल सौद ने कहा था कि भारत के साथ रिश्ते अब और भी मजबूत हुए हैं। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच की बॉन्डिंग की भी काफी मजबूत है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement