Friday, April 26, 2024
Advertisement

Saudi Arabia: मक्का मस्जिद में हुई ऐसी हरकत, इस मुस्लिम देश में मचा हंगामा; जानें पूरा मामला

Saudi Arabia: वीडियो में यमन के व्यक्ति ने जिस बैनर को हाथ में लिया हुआ है, उसमें लिखा है कि, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की आत्मा के लिए उमरा। हम खुदा से कहते हैं कि क्वीन को जन्नत में स्थान मिले।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 14, 2022 13:47 IST
Yemen citizen arrested - India TV Hindi
Image Source : SCREENGRAB Yemen citizen arrested

Saudi Arabia: सऊदी अरब पुलिस ने यमन के एक नागरिक को मक्का से गिरफ्तार किया है। खबरों के मुताबिक, व्यक्ति ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ के निधन के बाद उनके नाम पर उमराह करने पहुंचा था। मक्का की बड़ी मस्जिद में बैनर हाथ में लिए इस व्यक्ति का वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसके ऊपर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रियाएं मिलने लगीं। लोगों ने सोशल मीडिया पर शख्स को गिरफ्तार करने की मांग की। जिसके बाद यमन के शख्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

सोशल मीडिया पर उठी व्यक्ति की गिरफ्तारी की मांग

वीडियो में यमन के व्यक्ति ने जिस बैनर को हाथ में लिया हुआ है, उसमें लिखा है कि, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की आत्मा के लिए उमरा। हम खुदा से कहते हैं कि क्वीन को जन्नत में स्थान मिले। यमन के इस व्यक्ति ने वीडियो क्लिप बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर की। जिसके बाद वीडियो जमकर वायरल हो गई। ट्विटर लोगों का वीडियो को देखते ही गुस्सा भड़क गया, जिसके बाद व्यक्ति की गिरफ्तारी की मांग की जाने लगी।

दरअसल, इस्लाम में उमराह 15 दिनों का एक धार्मिक तरीका है, जिस दौरान इंसान सिर्फ नमाज और अल्लाह की बातों पर ध्यान देता है। उमराह के दौरान मर चुके लोगों की आत्मा की शांति के लिए दुआ भी की जाती है। लेकिन मृतक सिर्फ मुस्लिम ही होना चाहिए। 

जो मुस्लिम नहीं, उसके नाम पर उमराह नहीं

ऐसे तो सऊदी अरब के मक्का शहर में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह का बैनर या नारे लगाने के लिए मना है। लेकिन अगर किसी का कोई अपना दुनिया में नहीं रहा है तो उसकी आत्मा की शांति के लिए उमराह किया जाता है। हालांकि, सिर्फ मुस्लिम मृतक के लिए ही उमराह किए जाने की अनुमति मिलती है। अगर कोई दूसरे धर्म के व्यक्ति के नाम पर उमराह करना चाहेगा तो उसे अनुमति नहीं दी जाएगी।

पुलिस का तुरंत एक्शन

वीडियो वायरल होने पर सऊदी पुलिस ने इस मामले में बड़ी मस्जिद की क्लिप में दिखने वाले यमन के नागरिक को गिरफ्तार कर लिया। सऊदी अरब सरकार की ओर से बताया गया है कि मस्जिद के अंदर किसी गैर मुसलमान के नाम उमराह करना नियमों के खिलाफ है, इसलिए यमन के नागरिक की गिरफ्तारी की गई है।

हाल ही में हुआ एलिजाबेथ का निधन 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में 8 सितंबर को निधन हो गया। स्कॉटलैंड स्थित अपने किले में उन्होंने अंतिम सांस ली। महारानी एलिजाबेथ के बाद उनके बेटे किंग चार्ल्स के हाथ अब ब्रिटेन की शाही गद्दी की बागडोर आ गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement