Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shanghai Lockdown: कोरोना से जूझ रहे चीन के शंघाई में 2 महीने पहले लगाया था लॉकडाउन, अब ढील देने की तैयारी

चीन के बाकी हिस्सों के साथ बुनियादी रेल संपर्क के अलावा बस और मेट्रो सेवा शहर में पूरी तरह से बहाल की जाएगी।

Vineet Kumar Singh Written by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: May 31, 2022 14:35 IST
Shanghai Lockdown, Shanghai, China Shanghai, Covid-19, Covid-19 China- India TV Hindi
Image Source : AP An elderly resident waits outside a bank as bank workers receive food supplies as banking services reopen after pandemic measure lockdown are lifted, Tuesday, May 31, 2022, in Beijing.

Highlights

  • कोरोना से जूझ रहे चीन ने कई शहरों में पाबंदियां लगाई हुई हैं।
  • शंघाई चीन का सबसे बड़ा शहर और औद्योगिक राजधानी है।
  • बुधवार से शंघाई के लोगों को राहत मिलनी शुरू हो जाएगी।

Shanghai Lockdown: चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पिछले 2 महीने से लॉकडाउन लगा हुआ है। कोविड-19 की नई लहर से जूझ रहे चीन ने हाल ही में कई शहरों में कड़ी पाबंदियां लगाई थीं। संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने पर शंघाई प्रशासन अब पाबंदियों में ढील देने की दिशा में बुधवार को बड़े कदम उठाने वाला है। शहर में लॉकडाउन काफी सख्ती से लागू किया गया था और इसकी वजह से लाखों लोगों को अपने-अपने घरों में कैद रहना पड़ा था। अधिकारियों ने बताया कि अब धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील दी जाएगी।

‘बहाल होंगी रेल और मेट्रो सेवाएं’

शंघाई के डिप्टी मेयर जोंग मिंग ने मंगलवार को कहा कि चीन के बाकी हिस्सों के साथ बुनियादी रेल संपर्क के अलावा बस और मेट्रो सेवा शहर में पूरी तरह से बहाल की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कूल आंशिक रूप से छात्रों के लिए स्वैच्छिक आधार पर दोबारा खुलेंगे और शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, बाजार व दवा की दुकानों को 75 प्रतिशत क्षमता के साथ कामकाज करने की इजाजत होगी। हालांकि, सिनेमा हॉल और जिम को फिलहाल कोई राहत नहीं दी गई है। अधिकारियों ने लॉकडाउन में ढील के लिए एक जून की तारीख तय की थी और अब पाबंदियों में धीरे-धीरे कमी लाने की तैयारी की जा रही है।

‘मॉल और बाजार एक बार फिर खुले’
शंघाई में कुछ मॉल और बाजार एक बार फिर खुल गए हैं। इस बीच शंघाई के प्रशासन ने कुछ निवासियों को एक बार में कुछ घंटों के लिए घर से बाहर निकलने की इजाजत दी है। शंघाई में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 29 नए मामले आए। चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष अधिकारी ली कियांग ने सोमवार को एक बैठक में कहा कि शहर ने महामारी के प्रकोप से लड़ने में लगातार बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। वहीं, चीन राजधानी बीजिंग ने मंगलवार को कुछ जिलों में प्रतिबंधों में और राहत दी है। बीजिंग में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 18 नए मामले दर्ज किए गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement