Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sheikh Hasina on Hindu Community: शेख हसीना ने कहा- हिंदू समुदाय के पास भी उतने ही अधिकार हैं, जितने मेरे पास हैं

Sheikh Hasina on Hindu Community: हसीना ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर और चट्टोग्राम में जेएम सेन ऑडिटोरियम में हुए कार्यक्रमों में डिजिटल माध्यम से शामिल हुईं।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 19, 2022 16:50 IST
Sheikh Hasina, Sheikh Hasina Bangladeshi Hindus, Bangladeshi Hindus- India TV Hindi
Image Source : PTI Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina.

Highlights

  • हमारी सरकार किसी भी धर्म के लोगों को तवज्जो न देने में विश्वास नहीं करती: हसीना
  • 16 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले बांग्लादेश में हिंदू आबादी लगभग 7.95 प्रतिशत है।
  • बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के लोगों के उत्पीड़न की खबरें समय-समय पर आती रहती हैं।

Sheikh Hasina on Hindu Community: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि देश में हिंदू समुदाय के पास भी उतने ही अधिकार हैं, जितने अधिकार खुद उनके पास हैं। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान पश्चिम बंगाल में जितने मंडप लगते हैं, उससे कहीं ज्यादा मंडप ठाका में लगते हैं। शेख हसीना जन्माष्टमी के मौके पर गुरुवार को हिंदू समुदाय के नेताओं से मुखातिब हुईं और उन्होंने इस्लाम के अलावा अन्य धर्मों में विश्वास रखने वाले लोगों से अपील की कि वे अपने आपको अल्पसंख्यक न मानें।

‘यहां सभी के पास समान अधिकार हैं’

शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश में धर्मों से परे, सभी के पास समान अधिकार हैं। ‘ढाका ट्रिब्यून’ अखबार की एक खबर के मुताबिक हसीना ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि सभी धर्मों के लोग समान अधिकारों के साथ रहें। आप इस देश के लोग हैं, आपको यहां समान अधिकार प्राप्त हैं, आपके पास भी वही अधिकार हैं जो मेरे पास हैं।’ हसीना ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर और चट्टोग्राम में जेएम सेन ऑडिटोरियम में हुए कार्यक्रमों में डिजिटल माध्यम से शामिल हुईं।

‘खुद को दूसरों से कम न समझें’
हसीना ने कहा ‘हम भी आपको इसी तरह देखना चाहते हैं। कृपया खुद को दूसरों से कम न समझें। आप इस देश में पैदा हुए हैं। आप इस देश के नागरिक हैं।’ उन्होंने कहा कि कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान ढाका में लगने वाले मंडपों की संख्या पश्चिम बंगाल में लगने वाले मंडपों की तुलना में कहीं अधिक होती है। हसीना ने इस बात पर दुख जाहिर किया कि जब भी कोई अवांछित घटना होती है तो उसे इस तरह बढ़चढ़ा कर पेश किया जाता है मानो बांग्लादेश में हिंदुओं के पास कोई अधिकार ही नहीं हैं।

‘हम किसी भी धर्म के लोगों को तवज्जों नहीं देते’
हसीना ने कहा, ‘घटना को ऐसा रंग दिया जाता है मानो बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के पास कोई अधिकार ही नहीं हैं। और घटना के बाद सरकार द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में बात नहीं होती है।’ उन्होंने कहा कि उनकी सरकार और अवामी लीग किसी भी धर्म के लोगों को तवज्जो न देने में विश्वास नहीं करती। उन्होंने कहा ‘मैं साफ कह सकती हूं। हमारी सरकार इसे ले कर पूरी तरह सतर्क है। मैं इसका आपको आश्वासन दे सकती हूं।’

Sheikh Hasina, Sheikh Hasina Bangladeshi Hindus, Bangladeshi Hindus

Image Source : PTI
Prime Minister Narendra Modi signing the guest book, in Dhaka on March 27, 2021. Prime Minister of Bangladesh Sheikh Hasina is also seen.

आती रहती हैं हिंदओं पर अत्याचार की खबरें
बता दें कि साल 2022 की जनगणना के अनुसार बांग्लादेश में हिंदू समुदाय दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय है। 16 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले बांग्लादेश में हिंदू आबादी लगभग 7.95 प्रतिशत है। बांग्लादेश में समय-समय पर हिंदुओं के उत्पीड़न की खबरें आती रहती हैं। पिछले साल दुर्गा पूजा के दौरान भी हिंदुओं पर अत्याचार की कई खबरें आई थीं जो कई दिनों तक सुर्खियों में रही थीं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement