Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सूडान में फंसे कुछ भारतीयों को निकाला गया, जयशंकर के आग्रह पर इस बड़े मुस्लिम देश ने की मदद

हिंसा से प्रभावित सूडान से लोगों को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया के बीच सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर के कहा कि ‘उसने सूडान से अपने और मित्र देशों के कुछ नागरिकों को बाहर निकाला है। इनमें कई राजनयिक भी शामिल हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 23, 2023 7:34 IST
सूडान में फंसे कुछ भारतीयों को निकाला गया, इस बड़े मुस्लिम देश ने की मदद- India TV Hindi
Image Source : AP सूडान में फंसे कुछ भारतीयों को निकाला गया, इस बड़े मुस्लिम देश ने की मदद

Sudan News: सूडान में सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के बीच संघर्ष के चलते कई देशों के लोग इस देश में फंसे हुए हैं। यहां भारतीय भी फंसे हुए हैं, जिन्हें सुरक्षित निकालने की भरसक कोशिश की जा रही है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयश्ंाकर ने कई देशों से सहयोग को लेकर बातचीत की। इसी बीच सऊदी अरब की मदद से सूडान संघर्ष मंे फंसे कुछ नागरिकों को सुरक्षित निकाल लिया गया। ये भारतीय सुरक्षित रूप से सऊदी अरब पहुंच गए हैं।

हिंसा से प्रभावित सूडान से लोगों को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया के बीच सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर के कहा कि ‘उसने सूडान से अपने और मित्र देशों के कुछ नागरिकों को बाहर निकाला है। इनमें कई राजनयिक भी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार सऊदी अरब के 91 और दूसरे अन्य देशों के 66 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। इनमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, बुल्गारिया, कुवैत, कतर, यूएई, मिस्र, ट्यूनिशिया, फिलीपींस, कनाडा और बुर्किना फासो के नागरिक हैं। सऊदी अरब इन सभी को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। सूडान में हिंसा भड़कने के बाद विदेशी नागरिकों की पहली आधिकारिक निकासी बताई जा रही है। 

इन सभी को लेकर एक जहाज शनिवार को जेद्दा पहुंचा। सऊदी अरब ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के आग्रह के बाद भारतीय नागरिकों को निकालने में मदद दी है। जयशंकर ने मंगलवार को सऊदी विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सौद से बात कर भारतीय नागरिकों की निकासी का आग्रह किया था।

आने वाले घटों के भीतर निकासी की उम्मीद

सूडान से विदेशी नागरिकों की निकासी अब संभव हो सकेगी। दरअसलए सूडान पर नियंत्रण को लेकर सूडान आर्म्ड फोर्स ‘एसएएफ‘ और रैपिड सपोर्ट फोर्स ‘आरएसएफ‘ के बीच बीते एक सप्ताह से संघर्ष जारी है। इस बीच, दोनों पक्षों ने घोषणा की है कि वह विदेशी नागरिकों की निकासी के लिए तैयार हैं। सूडान की सेना ने एक बयान में घोषणा की कि उसने अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन सहित कई देशों के नागरिकों और राजनयिकों को निकालने में सहायता करने के लिए सहमति व्यक्त की है। 

बता दें कि सूडान की राजधानी खार्तूम में भीषण खूनी संघर्ष हो रहा है। हालांकि अमेरिका की पहले पर पहले 24 घंटे के लिए संघर्ष विराम की घोषणा की गई थी,  लेकिन यह 24 घंटे से पहले ही खत्म हो गई। इसके बाद ईद के कारण तीन दिन के संघर्ष विराम की घोषणा की गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement