Friday, May 03, 2024
Advertisement

Sri Lanka: श्रीलंका में आपातकाल हटाया गया, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने जारी की अधिसूचना

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने मंगलवार की देर रात आपातकालीन नियम अध्यादेश को रद्द कर दिया, जो 1 अप्रैल से लागू हुआ था। देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका में लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2022 6:25 IST
Gotabaya Rajapaks, Sri Lanka President- India TV Hindi
Image Source : ANI Gotabaya Rajapaks, Sri Lanka President

Highlights

  • भीषण आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका में राजनीतिक संकट भी गहराया
  • श्रीलंका में सार्वजनिक आपातकाल रद्द कर दिया गया है
  • श्रीलंका में 1 अप्रैल को इमरजेंसी की घोषणा की गई थी

कोलंबो: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने मंगलवार देर रात आपातकाल को तत्काल प्रभाव से हटा दिया। देश में बढ़ते संकट के बीच एक अप्रैल को आपातकाल लागू किया गया था। मंगलवार देर रात जारी गजट अधिसूचना संख्या 2274/10 में राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने आपातकाल नियम अध्यादेश को वापस ले लिया है, जिससे सुरक्षाबलों को देश में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए व्यापक अधिकार मिले थे।

 

श्रीलंका में सार्वजनिक आपातकाल रद्द कर दिया गया है। सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा करने वाली असाधारण राजपत्र अधिसूचना को वापस ले लिया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने 5 अप्रैल की मध्यरात्रि से आपातकालीन उद्घोषणा को रद्द करने वाली एक राजपत्र अधिसूचना जारी की है। श्रीलंका में 1 अप्रैल को इमरजेंसी की घोषणा की गई थी।

देश के सबसे बुरे आर्थिक संकट के दौरान राष्ट्र व्यापी विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला भी जारी है। बढ़ती मुद्रास्फीति (लगभग 19 प्रतिशत) और बिगड़ती जीवन स्थितियों के बीच 1948 में अपनी स्वतंत्रता के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

श्रीलंका में आर्थिक संकट और तेज हो गया, क्योंकि कोविड-19 महामारी ने अपने प्रमुख क्षेत्र, यानी पर्यटन को धीमा कर दिया, जिसने बदले में इसके विदेशी मुद्रा संकट को बढ़ा दिया। श्रीलंका में बढ़ते विरोध प्रदर्शन और राजनेताओं की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने जैसी घटनाओं के बीच देश की सेना ने मंगलवार को प्रदर्शनकारियों को हिंसा का सहारा लेने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement