Friday, April 19, 2024
Advertisement

इमरान खान और उनकी बेगम बुशरा बीबी पर बढ़ी सख्ती, देश छोड़कर जाने पर लगी रोक

कुछ दिन पहले शहबाज सरकार ने यह इमरान खान को दो जगह का आफर दिया था कि वे चाहें तो दुबई या लंदन दो जगह जा सकते हैं, लेकिन इससे उलट, अब इमरान खान के देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 25, 2023 17:24 IST
इमरान खान और उनकी बेगम बुशरा बीबी पर बढ़ी सख्ती, देश छोड़कर जाने पर लगी रोक- India TV Hindi
Image Source : FILE इमरान खान और उनकी बेगम बुशरा बीबी पर बढ़ी सख्ती, देश छोड़कर जाने पर लगी रोक

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी बेगम बुशरा बीबी पर पाकिस्तान की शहबाज सरकार ने और शिकंजा कस दिया है। अब इमरान खान और बुशरा बीबी के देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी गई है। वे  अब देश छोड़कर नहीं जा सकेंगे। इससे कुछ दिन पहले शहबाज सरकार ने यह इमरान खान को दो जगह का आफर दिया था कि वे चाहें तो दुबई या लंदन दो जगह जा सकते हैं, लेकिन इससे उलट, अब इमरान खान के देश छोड़कर जाने पर रोक लगा दी गई है। 

इमरान ही नहीं, उनके साथ उनकी पार्टी तहरीक ए इंसाफ यानी पीटीआई के 80 मेंबर्स पर भी यह सख्ती बरती गई है। पार्टी के इन 80 सदस्यों को नो फ्लाई लिस्ट में शामिल किया गया है। इमरान खान के साथ उनकी बेगम बुशरा बीबी को भी सरकार द्वारा नियम कायदे में 'लपेट' लिया गया है। शहबाज सरकार की इमरान खान और उनकी बीबी पर लगाई इस सख्ती के बीच पाकिस्तान के कई प्रांतों में अनुच्छेद 245 लगाए जानें के सरकार के फैसले को इमरान खान ने अघोषित मार्शल बताया है। बता दें कि पाकिस्तान के संविधान के आर्टिकल 245 के तहत देश की रक्षा करने के लिए सेना को तैनात कर दिया जाता है। 

पाकिस्तान के इन प्रांतों में अनुच्छेद 245 लगाने के खिलाफ अर्जी दायर 

सरकार के पंजाब, खैबर पख्तूनख्वाह, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद में आर्टिकल 245 लगाए जाने के सरकार के फैसले के खिलाफ इमरान ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल रिट में इमरान खान का कहना है कि पाकिस्तान की सेना के एक्ट 1952 के अनुसार लोगों की गिरफ्तारी, जांच और उन पर मुकदमेबाजी असंवैधानिक और अवैध है। 

पार्टी छोड़ने के लिए पीटीआई मेंबर्स पर बनाया जा रहा दबाव

इमरान खान ने कहा कि पीटीआई के मेंबर्स पर पार्टी छोड़ने के लिए पाकिस्तान की सरकार द्वारा दबाव बनाया जा रहा है, जो कि गलत है। यह दबाव अनुच्छेद 17 के तहत असंवैधानिक है। इमरान खान ने अपनी 9 मई को अपनी गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा के मद्देनजर एक आयोग के गठन की मांग की है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पीएमएन-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज के अलावा पूर्व प्रेसिडेंट आसिफ अली जरदारी, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान और अन्य पर आरोप लगाए हैं।

इमरान का अपने भी छोड़ रहे साथ, फवाद चौधरी ने छोड़ी पार्टी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को एक और बड़ा झटका लगा है। इमरान की सत्ता में सूचना और प्रसारण मंत्री रहे उनके करीबी वरिष्ठ राजनेता फवाद चौधरी ने बुधवार को पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी पीटीआइ से इस्तीफा दे दिया। साथ ही वह पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान से भी पूरी तरह अलग हो गए। अब तक शिरीन मजारी, फैयाजुल हसन चौहान, मलिक अमीन असलम, महमूद मौलवी, अमीर कयानी, जय प्रकाश, आफताब सिद्दीकी और संजय गंगवानी सहित कई अन्य लोगों ने इमरान खान की पार्टी छोड़ दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement