Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में आतंकियों के खिलाफ एक्शन में तालिबान , IS के टॉप मिलिट्री चीफ कमांडर को मार डाला

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने आतंकियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लेते हुए इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड खुरासान के कमांडर चीफ को मार गिराया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 28, 2023 11:18 IST
Taliban spokesperson Zabihullah Mujahid.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER आतंक के खिलाफ तालिबान का अफगानिस्तान में बड़ा एक्शन

अफगानिस्तान:  तालिबान सरकार ने कहा कि उसके सुरक्षा बलों ने कुछ दिनों पहले राजधानी काबुल में एक आतंकवाद-रोधी छापे के दौरान इस्लामिक स्टेट के दो प्रमुख कमांडरों को मार गिराया। मारे गए आतंकवादियों में से एक कारी फतेह था, जिसे खुफिया प्रमुख और इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (ISKP) के पूर्व युद्ध मंत्री के रूप में जाना जाता था, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा। ISKP इस्लामिक स्टेट का एक अफगान सहयोगी और तालिबान का एक प्रमुख विरोधी है। काबुल में, कारी फतेह कथित तौर पर ISKP का कमांडर था और उसका संचालन करता था। कारी फतेह ने रूसी, पाकिस्तानी और चीनी राजनयिक मिशनों के खिलाफ कई हमलों की योजना बनाई थी। बयान में, मुजाहिद ने दो सहयोगियों के साथ इस्लामिक स्टेट हिंद प्रांत (आईएसएचपी) के पहले अमीर एजाज अहमद अहंगर की हत्या की भी पुष्टि की।

इस्लामिक स्टेट-खुरासान आतंकी समूह है

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने देर रात जारी एक बयान में कहा कि रविवार देर रात अभियान में मारे गए लोगों में अफगानिस्तान में दाएश के खुफिया और अभियान प्रमुख भी शामिल हैं। उन्होंने मारे गए आतंकी सरगना की पहचान कारी फतेह के रूप में की है। दाएश, या इस्लामिक स्टेट-खुरासान (IS-K), इस्लामिक स्टेट का एक अफगान सहयोगी और एक प्रमुख तालिबान विरोधी है। मुजाहिद ने कहा कि फतेह ने काबुल में राजनयिक मिशनों, मस्जिदों और अन्य ठिकानों पर हाल के हमलों की साजिश रची थी। आधिकारिक शीर्षक का उपयोग करते हुए तालिबान सरकार ने "अपराधी को खेर खाना आवासीय क्षेत्र, काबुल में में एक जटिल ऑपरेशन के दौरान आईईए अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात विशेष बलों के हाथों क्रूर कार्यों के लिए कल रात न्याय दिया गया था।" 

आईएस-के ने अपने शीर्ष नेता की हत्या के तालिबान के दावों पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है। मुजाहिद ने सोमवार को अपने बयान में यह भी पुष्टि की कि इस महीने की शुरुआत में एक तालिबान आतंकवाद विरोधी अभियान ने भारतीय उपमहाद्वीप के आईएस-के प्रमुख एजाज अमीन अहंगर को उनके दो कमांडरों के साथ मार दिया था। उन्होंने विस्तार से बताए बिना कहा कि "विदेशियों सहित कई दाएश सदस्यों" को भी हाल के दिनों में हिरासत में लिया गया था।

तालिबान पर लगे हैं कई आरोप

आईएस-के ने पिछले हफ्ते अहंगर की मौत की पुष्टि की, जिसे अबू उस्मान अल-कश्मीरी के नाम से भी जाना जाता है, ने एक बयान में कहा कि वह 14 फरवरी को तालिबान के साथ संघर्ष में मारा गया था, लेकिन सटीक स्थान का उल्लेख नहीं किया। अगस्त 2021 में काबुल में सत्ता में लौटने के बाद से तालिबान ने समय-समय पर आईएस-के के खिलाफ अभियान चलाए हैं, क्योंकि अमेरिकी नेतृत्व वाली विदेशी सेना देश से वापस चली गई थी। अपने हिस्से के लिए, आतंकवादी समूह ने देश में नागरिकों, तालिबान सदस्यों और विदेशी राजनयिक मिशनों को निशाना बनाते हुए नियमित रूप से हाई-प्रोफाइल हमले किए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका आईएस-के को इस्लामिक स्टेट के "खतरनाक" सहयोगी के रूप में बताता है और तालिबान को लेकर आतंकवाद विरोधी प्रयासों की प्रभावशीलता के बारे में संदेह करता है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अभी तक तालिबान को अफगानिस्तान के वैध शासकों के रूप में मान्यता नहीं दी है, उनसे मानवाधिकारों का सम्मान करने, महिलाओं पर शिक्षा और काम पर प्रतिबंध लगाने, आतंकवादी समूहों के साथ संबंध तोड़ने और राजनीतिक रूप से समावेशी सरकार के माध्यम से देश पर शासन करने का आग्रह किया है।तालिबान अपने शासन का बचाव करते हुए कहा है कि यह स्थानीय संस्कृति और इस्लामी कानून के अनुरूप है। उन्होंने अफगानिस्तान में आईएस-के के हजारों लड़ाकों की कथित उपस्थिति को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement