Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

गाजा के अस्पताल पर हमले के बाद तनाव, जॉर्डन में बाइडेन का अरब नेताओं संग शिखर सम्मेलन कैंसिल

गाजा अस्पताल पर हमले में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। इस हमले के लिए हमास ने इजराइली सेना को कसूरवार ठहराया है। वहीं इजराइल ने इस हमले के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराया है। इसी बीच इजराइल दौरे पर आने वाले बाइडेन का जॉर्डन में अरब नेताओं संग शिखर सम्मेलन रद्द हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 18, 2023 7:40 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन- India TV Hindi
Image Source : FILE अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

Biden and Israel Hamas War: गाजा में अस्पताल पर बड़े इजराइली हमले में सैकड़ों लोगों की मौत के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। इस हमले के कारण अमेरिका के उन राजनयिक प्रयासों को करारा झटका लगा है, जिसमें वे इजराइल को अपनी रक्षा के अधिकार पर समर्थन जुटाना चाहते थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अरब नेताओं का शिखर सम्मेलन रद्द हो गया है। वे जॉर्डन की राजधानी अम्मान में अरब नेताओं के साथ शिखर सम्मेलन करने वाले थे। बाइडेन आज इजराइल की यात्रा पर राजधानी तेल अवीव पहुंच रहे हैं। 

नेतन्याहू ने अस्पताल पर हमले के लिए हमास को बताया जिम्मेदार

गाजा के अल-अहली अरब अस्पताल पर हुए घातक हमले के बाद सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है। हमास और इजराइल ने इस हमले के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, मिस्र, जॉर्डन और तुर्की ने भी इजराइल पर गाजा शहर में अल-अहली अरब अस्पताल पर बमबारी करने का आरोप लगाया है। 

नेतन्याहू ने कहा कि पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा के बर्बर आतंकवादियों ने ही गाजा के अस्पताल पर हमला किया था, आईडीएफ ने नहीं। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, उन्होंने अपने बच्चों की भी हत्या कर दी।

गाजा शहर के अल-अहली अरब अस्पताल में मंगलवार को हुए धमाके के तुरंत के बाद हमास ने इजराइली सेना के हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया। इसके बाद इजराइली सेना ने बयान जारी कर इन आरोपों का खंडन किया और कहा कि इस्लामिक जिहाद समूह के गलत रॉकेट लॉन्च के कारण विस्फोट हुआ।

हमास ने हमले के लिए अमेरिका को ठहराया जिम्मेदार

हमास नेता इस्माइल हनिया ने एक नाटकीय बयान में इस हमले के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया और आरोप लगाया कि अमेरिका के समर्थन के कारण इजराइल आक्रामक रवैया दिखा रहा है। हनिया ने कहा, अस्पताल में हुआ नरसंहार दुश्मन की क्रूरता और उसकी हार के डर की पुष्टि करता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement