Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. दक्षिण कोरिया में जन्मदर गिरने से खलबली, जनसंख्या बढ़ाने में सरकार लेगी घरेलू सहायकों की मदद

दक्षिण कोरिया में जन्मदर गिरने से खलबली, जनसंख्या बढ़ाने में सरकार लेगी घरेलू सहायकों की मदद

दक्षिण कोरिया में बच्चों की जन्मदर तेजी से गिरने लगी है। इससे कोरियाई सरकार तनाव में आ गई है। सरकार के अनुसार दक्षिण कोरिया कपल बच्चों की देखभाल करने के चक्कर में प्रजनन नहीं कर रहे। इससे जनसंख्या में गिरावट आ रही है। इसके लिए सरकार विदेश से घरेलू सहायक और नर्सें बुलाएगी।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 01, 2023 19:04 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

दक्षिण कोरिया में जन्मदर में भारी गिरावट आने से सरकार चिंता में आ गई है। गिरती जन्म दर को बढ़ावा देने के लिए अब दक्षिण कोरिया ने विदेशी नौकरानियों और घरेलू सहायकों को नियुक्त करने की योजना बनाई है। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कोरिया दिसंबर की शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर देगा। फिलीपींस श्रमिकों के संभावित स्रोतों में से एक है। इसलिए सरकार प्राथमिकता के तौर पर इस देश से बातचीत कर रही है।

इसके अतिरिक्त दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को एक पायलट कार्यक्रम के तहत 100 विदेशी घरेलू कामगारों को देश में आने देने के लिए सियोल शहर की योजना को मंजूरी दे दी। इसका उद्देश्य अधिक महिलाओं को कार्यबल में फिर से शामिल करने में मदद करके जन्म दर को बढ़ावा देना है। यह मुद्दा दक्षिण कोरिया की तेजी से घटती जन्मदर, बढ़ती आबादी और अधिक आप्रवासियों को स्वीकार करने की ऐतिहासिक अनिच्छा के संगम पर खड़ा है। सियोल के मेयर ओह से-हून ने पिछले सप्ताह एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "विदेशी घरेलू सहायक हमारे समाज को पुनर्जीवित कर सकते हैं। विशेष रूप से यह करियर ब्रेक में तुरंत मदद कर सकता है।"

बच्चों की देखभाल के लिए स्थाई घरेलू सहायक की तलाश

दक्षिण कोरिया की महिलाओं को बच्चों के पालन-पोषण की उच्च लागत के कारण घर पर रहकर परिवार का पालन-पोषण करने या पूरी तरह से बच्चा पैदा न करने के दबाव का सामना करना पड़ता है। इसलिए अब स्थाई रूप से घरेलू सहायकों की तलाश की जा रही है। श्रम मंत्रालय ने कहा कि घरेलू काम में रुचि रखने वाले युवा कोरियाई लोगों की संख्या घट रही है। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कोरिया दिसंबर की शुरुआत में पायलट कार्यक्रम शुरू करने के लक्ष्य के साथ श्रमिकों के संभावित स्रोतों में से एक के रूप में फिलीपींस के साथ बातचीत कर रहा है। मौजूदा नियमों के तहत, केवल कुछ विदेशियों, जैसे कोरियाई नागरिकों के पति-पत्नी और जातीय कोरियाई, को घरेलू श्रमिकों के रूप में काम करने की अनुमति है।

सहायकों को दो लाख रुपये प्रतिमाह से अधिक वेतन देगी सरकार

घरेलू सहायकों को दक्षिण कोरियाई सरकार प्रतिमाह करीब 2.15 लाख प्रतिमाह यानि 2600 डॉलर वेतन देगी। नई योजना एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की गिरती जन्म दर को उलटने के लिए सरकार के प्रयासों की श्रृंखला में नवीनतम है। दक्षिण कोरिया में 2022 में फिर से दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर दर्ज की गई। आंकड़ों के अनुसार प्रत्येक महिला के लिए अपेक्षित शिशुओं की औसत संख्या 0.78 थी, और सियोल में तो यह और भी कम 0.59 थी। आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के देशों में 2020 में औसत दर 1.59 थी। इस बीच, देश की आबादी के प्रतिशत के रूप में विदेशी निवासियों की आमद ओईसीडी में सबसे कम है।

यह भी पढ़ें

क्रीमिया क्षेत्र में यूक्रेनी ड्रोन देख रूस ने दौड़ाया फाइटर जेट और अटैक हेलीकॉप्टर, मगर नाटकीय ढंग से भाग निकला; देखें वीडियो

रूस ने अपना पक्ष नजरंदाज करने पर दी G20 घोषणापत्र रोकने की चेतावनी, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई ने सिर्फ भारत को दी ये छूट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement