Monday, April 29, 2024
Advertisement

आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल यूरोप से लेकर US के सिखों से जुटाता है फंड, दाऊद के जरिये पाक तक फैला नेटवर्क

भारत के खिलाफ साजिश रचने के लिए खालिस्तानियों का नेटवर्क कनाडा से लेकर पाकिस्तान, ब्रिटेन और अमेरिका तक फैला हुआ है। भारत में प्रतिबंधित बब्बर खालसा इंटरनेशनल आतंकी संगठन इन देशों में रहने वाले सिखों से भारत विरोधी गतिविधियों के लिए फंड जुटाता है। यह संगठन दाऊद से भी जुड़ा है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Dharmendra Kumar Mishra Published on: September 28, 2023 13:46 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूं ही नहीं कहा कनाडा खालिस्तान का गढ़ बन चुका है, बल्कि इसके पीछे नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) के पास पूरा काला चिट्ठा मौजूद है। एनआइए के ये दस्तावेज इस बात की तस्दीक करते हैं कि कैसे कनाडा खालिस्तानी आतंकियों के लिए भारत विरोधी साजिशों का लॉचिंग पैड बन गया है। NIA की जांच में साफ हो चुका है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल मुख्य तौर पर यूरोप और नार्थ अमेरिका में रहने वाले सिख समुदाय से फंड इकट्ठा करता है।

बब्बर खालसा इंटरनेशनल ने कनाडा में अलग-अलग शहरों में सिख रैलियों और प्रदर्शन के जरिये भी फंड इकठ्ठा किया। इस फंड का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने में किया गया। NIA ने अपनी तफ्तीश में सबसे बड़ा खुलासा ये किया कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल का संबंध डॉन दाऊद इब्राहिम से भी है, जिसके पुख्ता सबूत भारतीय जांच एजेंसी के पास मौजूद हैं। NIA की जांच में ये भी पता चला कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल ने दाऊद इब्राहिम के जरिये पाकिस्तानी आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तय्यब और इंडियन मुजाहिद्दीन की मदद से भारत के खिलाफ साजिश को अंजाम दिया।

बब्बर खालसा नेटवर्क की दाऊद के बंगले पर हो चुकी है कई बैठकें

एनआइए के अनुसार बब्बर खालसा नेटवर्क की दाऊद के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं। साल 2002 में भी बब्बर खालसा इंटरनेशनल के लखबीर सिंह के करीबी इक़बाल बंटी को अब्दुल करीम टुंडा करांची में दाऊद के बंगले पर भी लेकर गया था, जहां इनके बीच भारत के खिलाफ साजिशों को अंजाम देने को लेकर एक मीटिंग हुई थी। NIA की जांच में ये भी सामने आया है कि बब्बर खालसा इंटरनेशनल के तार पाकिस्तान के अलावा नार्थ अमेरिका, यूरोप स्कैंडेनेविया, कनाडा, यूके, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, नोवत और स्विट्जरलैंड तक फैला है।

पाकिस्तान की मदद से कर रहे भारत में साजिश

बब्बर खालसा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की मदद से भारत के खिलाफ अपने ऑपरेशन को अंजाम दे रहा है। जांच में ये भी सामने आया है कि पाकिस्तान में मौजूद बब्बर खालसा इंटरनेशनल का चीफ वाधवा सिंह और गैंगस्टर से आतंकी बने हरिंदर सिंह रिन्दा दोनों ISI के इशारे पर बब्बर खालसा की कमान संभाले हुए हैं और साल 2020 से हिंदुस्तान के खिलाफ पूरी तरह एक्टिव हैं। यह लंबे समय से भारत पर हमला करने के फिराक में हैं।

यह भी पढ़ें

ट्रुडों के आरोपों पर बड़ा खुलासा...भारत ने नहीं, पाकिस्तान की ISI ने कराई कनाडा में निज्जर की हत्या!

पुतिन से मिलने के 15 दिन में ही किम जोंग ने कर दिया यह खतरनाक ऐलान, क्या शुरू हो चुकी है तीसरे विश्वयुद्ध की तैयारी?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement