Monday, April 29, 2024
Advertisement

पुतिन से मिलने के 15 दिन में ही किम जोंग ने कर दिया यह खतरनाक ऐलान, क्या शुरू हो चुकी है तीसरे विश्वयुद्ध की तैयारी?

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच कुछ न कुछ खिचड़ी तो जरूर पक रही होगी। क्या पुतिन अब यूक्रेन पर परमाणु हमला करना चाहते हैं, जिसके बाद यूरोप और अमेरिका के रिएक्शन का अंदाजा लगाकर उन्होंने अपने मित्र चीन और उत्तर कोरिया के साथ कोई गुप्त डील की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 28, 2023 12:38 IST
रूसी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन।- India TV Hindi
Image Source : AP रूसी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन।

उत्तर कोरिया के सनकी नेता किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात के कुछ दिनों बाद ही परमाणु हथियारों का उत्पादन बढ़ाने का आह्वान करके पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। आखिर पुतिन और किम जोंग और उससे पहले पुतिन और शी जिनपिंग की मुलाकात के दौरान ऐसी क्या खिचड़ी पकी कि उत्तर कोरिया ने यह खतरनाक प्लान बना डाला। क्या यह माना जाए कि दुनिया अब तीसरे विश्व युद्ध की ओर बढ़ रही है और रूस, चीन व उत्तर कोरिया ने अपने संगठन को अभी से फौलाद बनाना शुरू कर दिया है। किम जोंग का यह ऐलान ऐसे वक्त में हुआ है जब करीब 1 माह पहले पुतिन ने यूक्रेन युद्ध को खत्म करने को कहा था।

रूस में करीब 6 दिन गुजार कर स्वदेश लौटे कोरियाई नेता किम जोंग उन ने परमाणु हथियारों के उत्पादन में तेजी से वृद्धि करने और ‘‘नए शीत युद्ध’’ में अमेरिका का सामना कर रहे देशों के गठबंधन में अपने देश के बड़ी भूमिका निभाने का आह्वान किया। सरकारी मीडिया ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि किम ने देश की संसद के दो दिवसीय सत्र के दौरान ये टिप्प्णियां कीं। इस खबर ने अमेरिका और यूरोप में सनसनी फैला दी है।

परमाणु हथियार बढ़ाने के लिए उत्तर कोरिया ने कर दिया संविधान संशोधन

अपने खतरनाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए किम जोंग उन कितनी अधिक तेजी से काम कर रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि परमाणु हथियार बढ़ाने के लिए उत्तर कोरिया ने अपने कानून में संशोधन कर दिया है। संसद सत्र के दौरान देश के परमाणु हथियार कार्यक्रम का विस्तार करने की किम की नीति को शामिल करने के लिए संविधान में संशोधन किया गया। यह संसद सत्र तब आयोजित किया गया है जब किम ने इस महीने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने तथा सैन्य एवं तकनीकी स्थलों का दौरा करने के लिए रूस के ‘फार ईस्ट’ क्षेत्र की यात्रा की।

किम ने अमेरिका के खिलाफ अन्य देशों को एकजुट करने का आह्वान किया

किम जोंग उन ने अमेरिका के खिलाफत वाले देशों की अगुवाई करने के साथ ही उन्हें उसके खिलाफ एकजुट होने का आग्रह किया। किम की टिप्पणियों पर केसीएनए की खबर तब आयी है जब एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने जुलाई में भारी हथियारों से लैस अंतर-कोरियाई सीमा से देश में प्रवेश करने वाले अमेरिकी सैनिक ट्रैविस किंग को रिहा कर दिया। किंग को रिहा किए जाने से वे अटकलें खारिज हो गयी है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका से छूट हासिल करने के लिए उसकी रिहाई में मोलभाव कर सकता है और यह संभावित रूप से अमेरिका के साथ कूटनीति में उत्तर कोरिया की अरूचि को भी दर्शाता है। किम ने संसद में दिए भाषण में परमाणु हथियारों का उत्पादन तेजी से बढ़ाने के लिए काम करने पर जोर दिया। उन्होंने अपने राजनयिकों से ‘‘अमेरिका के खिलाफ खड़े देशों के प्रति एकजुटता को बढ़ावा देने’’ का भी अनुरोध किया। (भाषा)

यह भी पढ़ें

भारत से भाईचारा या कनाडा से कट्टी, आज विदेश मंत्री एस जयशंकर से ब्लिंकन की मुलाकात से तय होगा एजेंडा

US में 30 डॉक्टर कर रहे 46 साल के अधेड़ को 18 वर्ष का नौजवान बनाने का अद्भुत प्रयोग, एक बार जाकर फिर लौटेगी जवानी!

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement