Friday, February 16, 2024
Advertisement

अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर तैयार, Video में देखें कितना भव्य है स्वरूप, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

मिडिल ईस्ट में यूएई के अबू धाबी में पहला भव्य हिंदू मंदिर बनकर तैयार है। यह मंदिर बहुत ही भव्य स्वरूप वाला है। इसे BAPS द्वारा बनाया गया है। वीडियो में देखिए कितना भव्य और विराट है इस मंदिर का स्वरूप। पीएम मोदी बुधवार को इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 12, 2024 13:13 IST
अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर- India TV Hindi
Image Source : FILE अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर

UAE Hindu Temple: संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भव्य मंदिर का बुधवार को उद्घाटन करने के लिए अबू धाबी जाएंगे। यह मंदिर बड़ा ही भव्य स्वरूप लिए हुए है। भारतीय कारीगरों ने इसे अपनी कला से भव्य स्वरूप दिया है। इसका ताजा वीडियो लोगों को बड़ा ही उत्साहित कर रहा है। उधर, भारतीय बच्चे इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले लोगों के लिए पत्थरों पर चित्रकारी कर रहे हैं, जिन्हें यहां आने वाले मेहमानों को याद के रूप में भेंट किया जाएगा। दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के समीप स्थित बीएपीएस हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है और इस मंदिर का निर्माण कार्य 2019 से चल रहा है। इस मंदिर के लिए जमीन संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने दान की है। संयुक्त अरब अमीरात में तीन अन्य हिंदू मंदिर हैं जो दुबई में स्थित हैं। 

बेहद लुभावनी है मंदिर की वास्तुकला

पत्थर की वास्तुकला बेहद ही लुभावनी है। अदृभुत वास्तुकला के साथ एक बड़े इलाके में फैला बीएपीएस मंदिर खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा मंदिर होगा। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार से संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा करेंगे और इस दौरान 14 फरवरी को विशाल मंदिर का उद्घाटन करेंगे। मंदिर के प्राधिकारियों के अनुसार, आंतरिक भाग के निर्माण में 40,000 घन फीट संगमरमर का उपयोग किया गया है।  

ये रहेगा PM मोदी का कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, उनके निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री दुबई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में एक विशेष संबोधन देंगे। मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे, साथ ही वह जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे।

100 अधिक छात्र बना रहे पत्थरों पर चित्रकारी

इस मंदिर को बेहद अत्याधुनिक शैली में तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात में 100 से अधिक भारतीय स्कूली छात्र छोटे-छोटे पत्थरों पर चित्रकारी करने में व्यस्त हैं जिन्हें राजधानी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए आ रहे मेहमानों को याद के रूप में भेंट किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को अबू धाबी में बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे, जो संयुक्त अरब अमीरात में पहला पारंपरिक हिंदू मंदिर है।

बच्चे तीन महीने से बना रहे मेहमानों के लिए उपहार

स्कूली बच्चे तीन महीने से प्रत्येक रविवार को मंदिर में ‘‘स्टोन सेवा’’ दे रहे हैं और अब ‘‘लघु खजाना’’ कहे जा रहे इन उपहारों को अंतिम रूप दे रहे हैं। तिथि पटेल (12) के लिए पत्थर सेवा एक सप्ताहांत गतिविधि है जिसका वह अपने दोस्त के साथ आनंद उठा रही है। पटेल ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘हमने मंदिर स्थल पर बचे हुए पत्थर और छोटे पत्थर एकत्रित किए। फिर हमने उन्हें धोया और प्राइमर की एक परत चढ़ाकर उनकी पॉलिश की और फिर उन्हें रंगा। प्रत्येक पत्थर पर एक तरफ प्रेरिक पंक्ति और दूसरी तरफ मंदिर के किसी भी हिस्से की चित्रकारी है।’’ इस रविवार को पत्थरों को ‘गिफ्ट बॉक्स’ में रखने में व्यस्त रहीं रेवा कारिया (8) ने कहा कि उन्होंने उपहार को ‘लघु खजाना’ नाम दिया है क्योंकि बच्चे अपने नन्हें हाथों से इन्हें बना रहे हैं। 

2018 में पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला

प्राचीन और पाश्चात्य आर्किटेक्चर के मेल से बने इस मंदिर की नक्काशी बेजोड़ है। इस मंदिर को शाही, पारंपरिक हाथ से नक्काशी किए गए पत्थरों से बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंदिर की आधारशिला 2018 में रखी थी। ऐसे में उद्घाटन से पहले तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement