Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

ये है दुनिया का सबसे अमीर परिवार, 4 हजार करोड़ का पैलेस, जानिए कितनी कारों का कलेक्शन?

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे रईस परिवार कौनसा है? इस परिवार के पास कितनी संपत्ति है। आपको इस परिवार की संपत्ति जानकर हैरानी होगी। वहीं शाही पैलेस की कीमत और कारों का कलेक्शन जानकर भी आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 19, 2024 17:10 IST
शाही प्रेसिडेंशियल पैलेस- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA शाही प्रेसिडेंशियल पैलेस

Most Reachest Family 2023: क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर परिवार कौनसा है? इससे पहले की हम आपको बताएं कि यह सबसे धनी परिवार कौनसा है, पहले यह जान लेते हैं कि इस परिवार की संपत्ति कितनी है? 

इस पविार की संपत्ति इतनी है कि दुनिया के बड़े से बड़े परिवार भी इस सबसे धनी परिवार के आगे कहीं नहीं ठहरते हैं। जहां यह फैमिली रहती है, वो पैलेस अमेरिकी डिफेंस बिल्डिंग पेंटागन से भी तीन गुना आकार का है। इस परिवार का यह शाही पैलेस 4000 करोड़ का है। 

जानकारी के अनुसार दुनिया का सबसे अमीर परिवार युनाइटेड अरब अमीरात यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का परिवार है। यह परिवार 2023 में दुनिया का सबसे रईस परिवार बन गया है। इस परिवार की संपत्ति जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

जानिए कितनी संपत्ति का मालिक है सबसे धनी परिवार?

जीक्यू की रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस परिवार के मुखिया हैं। उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं। अल नाहयान के नौ बच्चे और 18 पोते पोतियां भी हैं। अल नाहयान शाही परिवार के पास 305 बिलियन डॉलर यानी 25,38,667 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वॉलमार्ट आईएनसी को पीछे छोड़ते हुए 2023 में अल नाहयान दुनिया का सबसे अमीर परिवार बन गया है। इस परिवार के पास दुनिया के लगभग 6 प्रतिशत तेल भंडार है। 

जानिए कितनी लग्जरी कारों का है कलेक्शन?

मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के छोटे भाई शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान के पास 700 से भी ज्यादा करों का कलेक्शन है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कलेक्शन में दुनिया की सबसे बड़ी एसयूवी के साथ 5 बुगाटी वेरॉन, एक लेम्बोर्गिनी रेवेंटन, एक मर्सिडीज बेंज, सीएलके जीटीआर, एक फेरारी 599 एक्स एक्स और एक मैकलेरन एमसी12 शामिल हैं। 

5 वर्षों में 28 हजार फीसदी बढ़ी इन्वेस्टमेंट कंपनी की वैल्यू

राष्ट्रपति के भाई तहनून बिन जायद अल नाहयान परिवार की मुख्य निवेश कंपनी के प्रमुख हैं।  इसका मूल्य पिछले पांच सालों में करीब 28000 प्रतिशत बढ़ा है। कंपनी की इस समय वेल्यू 235 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। कंपनी कृषि, ऊर्जा, मनोरंजन और समुद्री व्यवसायों से जुड़ी है, जिसमें हजारों की संख्या में लोग काम करते हैं।

अबुधाबी के इस महल में रहता है सबसे धनी परिवार

दुनिया का यह सबसे धनी परिवार अबू धाबी में कसर अल.वतन राष्ट्रपति महल में रहता है। इसमें सोने से काफी काम हुआ है। ये संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद ऐसे कई महलों में से सबसे बड़ा है। 94 एकड़ में फैले इस बड़े गुंबद वाले महल में 3,50,000 क्रिस्टल से बना एक झूमर और कई बेशकीमती ऐतिहासिक कलाकृतियां हैं। 

पेरिस, लंदन जैसे बड़े शहरों में महंगी संपत्तियां

शाही परिवार के पास पेरिस और लंदन सहित दुनिया के कई बड़े शहरों में महंगी संपत्तियां हैं। परिवार के पूर्व मुखिया को तो ब्रिटेन के सबसे पॉश इलाकों में उनकी कई संपत्तियां होने की वजह से ‘लैंडलॉर्ड ऑफ लंदन‘ तक कहा जाता था।  2015 में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुबई के इस शाही परिवार के पास जो संपत्ति है, वो ब्रिटिश शाही परिवार के ही बराबर है।

मोहम्मबद बिन जायद अल नाहयान के अबुधाबी युनाइटेड ग्रुप ने साल 2008 में यूकेफुटबॉल टीममैनचेस्टर सिटी को 2122 करोड़ में खरीदा था। इस कंपनी के पास सिटी फुटबॉल ग्रुप की 81 फीसदी हिस्सेदारी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement