Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस मुसलमान देश ने योग में बना डाला विश्व रिकॉर्ड, ​दुनियाभर से आए लोग बने इस 'टास्क' का हिस्सा

दुनियाभर से आए लोगों के यहां जुटने का उद्देश्य एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले अलग-अलग देशों के नागरिकों की सबसे बड़ी संख्या के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 14, 2023 19:29 IST
इस मुसलमान देश ने योग में बना डाला विश्व रिकॉर्ड, ​दुनियाभर से आए लोग बने इस 'टास्क' का हिस्सा- India TV Hindi
Image Source : FILE इस मुसलमान देश ने योग में बना डाला विश्व रिकॉर्ड, ​दुनियाभर से आए लोग बने इस 'टास्क' का हिस्सा

Dubai Yoga News: भारतीय योग विज्ञान का लोहा अब पूरी दुनिया मानने लगी है। अब तो खाड़ी के मुसलमान देश भी भारतीय योग की अहमियत समझने लगे हैं। 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है, तब दुनियाभर के मुसलमान देश के लोग भी योगासन करते हैं। इसी कड़ी में भारत के दोस्त और खाड़ी के मुस्लिम देश युनाइटेड अरब अमीरात में शनिवार को योग का विश्व रिकॉर्ड बना।

युनाइटेड अरब अमीरात यानी यूएई में दुबई के जबील पार्क में शनिवार को हजारों की संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ा। यहां दुनियाभर के लोग एकजुट हुए थे और इस योग के कार्यक्रम में हिस्सा लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। दुनियाभर से आए लोगों के यहां जुटने का उद्देश्य एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले अलग-अलग देशों के नागरिकों की सबसे बड़ी संख्या के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना था। 

इस कार्यक्रम का आयोजन दुबई स्पोर्ट्स काउंसिल ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभों को बढ़ावा देने के लिए किया था। इस कार्यक्रम में 2 हजार से ज्यादा लोग एकत्र हुए। खास बात यह रही कि इनमें 3 साल की आयु से लेकर बड़ी उम्र तक के लोग शामिल थे।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले अलग-अलग देशों के सबसे अधिक नागरिकों की संख्या 114 है। 25 मार्च 2022 को दोहा (कतर) में भारतीय दूतावास के सहयोग से इंडियन स्पोर्ट्स सेंटर ने यह रिकॉर्ड बनाया था। रिपोर्ट के अनुसार योगा कोच नजमाह देलजेन्देहरॉय ने कहा कि यह एक जैसी विचारधारा वाले लोगों के साथ घुलने-मिलने के लिए एक शानदार आयोजन था।

मूल रूप से ईरान के रहने वाले नजमाह पिछले 30 साल से योग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं ऐसे लोगों से मिला जो नियमित रूप से योग करते हैं। इस तरह के आयोजन का हिस्सा बनना एक अविश्वसनीय अनुभव था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement