Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दगाबाज चीन: मुसीबत में छोड़ा कंगाल पाकिस्तान का साथ, पाकिस्‍तानियों को वीजा देना किया बंद

चीन ने दूतावास बंद करने का 'बहाना' यह बनाया कि वह पाकिस्‍तान में अपने दूतावास के काउंसलर सेक्‍शन को 'तकनीकी वजहों' से अस्‍थायी रूप से बंद कर रहा है। चीन के इस ऐलान से पाकिस्‍तान‍ियों को वीजा लेना मुश्किल हो जाएगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 18, 2023 13:27 IST
दगाबाज चीन: मुसीबत में छोड़ा कंगाल पाकिस्तान का साथ- India TV Hindi
Image Source : FILE दगाबाज चीन: मुसीबत में छोड़ा कंगाल पाकिस्तान का साथ

China-Pakistan Relation: कहते हैं मुसीबत के समय ही सही दोस्ती की पहचान होती है। लेकिन कंगाल पाकिस्तान के दोस्त चीन ने उसी के साथ दगाबाजी कर दी। चीन ने पाकिस्तानी दूतावास बंद कर दिया है। इससे पाकिस्तानियों को चीन का वीजा नहीं मिल पाएगा। इस बीच चीन ने दूतावास बंद करने का 'बहाना' यह बनाया कि वह पाकिस्‍तान में अपने दूतावास के काउंसलर सेक्‍शन को 'तकनीकी वजहों' से अस्‍थायी रूप से बंद कर रहा है। चीन के इस ऐलान से पाकिस्‍तान‍ियों को वीजा लेना मुश्किल हो जाएगा।

पाकिस्तानी तालिबानियों से निपटने तक के पैसे सेना के पास नहीं

पाकिस्तान पहले ही भयानक आर्थिक संकट से गुजर रहा है। आटे दाल के खाने के लाले पड़े हैं। बिजली और पेट्रोल की किल्लत किसी से छिपी नहीं है। इस देश में महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई है। आलम यह है कि पाकिस्‍तान में सबसे शक्तिशाली कही जाने वाली सेना के पास इतना पैसा नहीं है कि वह टीटीपी यानी पाकिस्तानी तालिबानियों के खिलाफ सैन्‍य कार्रवाई कर सके, जो उसके सैनिकों का खून बहा रहे हैं। इस बीच चीन ने ऐलान किया है कि वह पाकिस्‍तान में अपने दूतावास के काउंसलर सेक्‍शन को 'तकनीकी वजहों' से अस्‍थायी रूप से बंद कर रहा है। चीन के इस ऐलान से पाकिस्‍तान‍ियों को वीजा लेना मुश्किल हो जाएगा।

चीन ने नहीं बताया कब खोलेगा काउंसलर सेक्शन

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के दूतावास ने इस कदम को उठाने के पीछे कोई खास कारण नहीं बताया है। चीन ने यह भी नहीं बताया है कि काउंसलर सेक्‍शन को फिर से कब खोला जाएगा। चीनी दूतावास ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस में ऐलान किया कि काउंसलर सेक्‍शन को बंद किया जा रहा है। इसमें कहा गया कि 13 फरवरी से शुरू हुई यह बंदी अगले आदेश तक जारी रहेगी। इस बीच चीन ने अपने नागरिकों को यह भी चेतावनी दी है कि वे सुरक्षा हालात को देखते हुए पाकिस्‍तान में रहने के दौरान बहुत ही ज्‍यादा सतर्क रहें।

पाकिस्‍तानी गृहमंत्री पर चीन को नहीं है भरोसा

चीन सरकार ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब एक दिन पहले ही शहबाज सरकार ने दावा किया था कि वह देश के नागरिकों और विदेशियों सभी की सुरक्षा करेगी। पाकिस्‍तान के गृहमंत्री राना सनाउल्‍ला ने ग्‍वादर में 12 फरवरी को अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे पाकिस्‍तानियों और विदेशी नागरिकों को पूरी सुरक्षा मुहैया कराएं। पाकिस्‍तानी गृहमंत्री के इस आश्‍वासन के बाद भी चीन को भरोसा नहीं रहा है और उसने अपने नागरिकों को बेहद अलर्ट रहने के लिए कहा है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement