Turkey Coal Mine Blast: तुर्की की कोयला खदान में हुआ भयंकर धमाका, 25 लोगों की मौत; कई घायल

Turkey Coal Mine Blast: तुर्की की खदान में एक बड़ा धमाका हो गया है। धमाका इतना भयंकर था कि कम से कम 25 लोगों की जान चली गई है। वहीं दर्जनों लोग घायल हैं, जिनकी संख्या अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। ये धमाका अमासरा शहर में टीटीके अमासरा मुसेसे मुदुर्लुगु खदान में हुआ है। इस धमाके का कारण फायरएम्प बताया जा रहा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 15, 2022 8:33 IST
At least 25 dead, many trapped in Turkish coal mine blast- India TV Hindi
Image Source : AP At least 25 dead, many trapped in Turkish coal mine blast

Highlights

  • धमाका में कम से कम 25 लोगों की मौत
  • अब भी कुल 49 लोग फंसे हुए हैं।
  • ' धमाके के वक्त खदान में 110 लोग मौजूद थे'

Turkey Mine Blast: उत्तरी तुर्की (Turkey) में शुक्रवार को एक कोयला खदान (Mine Blast) में ब्लास्ट होने की खबर सामने आई है। धमाका इतना भयंकर था कि कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है। धमाके के बाद दर्जनों खनिक उसमें फंस गए। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अब भी कुल 49 लोग फंसे हुए हैं। इसी के साथ दर्जनों लोग घायल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उत्तरी तुर्की में एक कोयला खदान के अंदर धमाका में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि बचाव दल खदान के अंदर फंसे दर्जनों अन्य लोगों को सतह पर लाने की कोशिश कर रहे हैं।

कहां हुआ विस्फोट ?

धमाका शुक्रवार शाम 6.45 बजे हुआ है। ये धमाका काला सागर तटीय प्रांत बार्टिन के अमासरा शहर में सरकारी टीटीके अमासरा मुसेसे मुदुर्लुगु खदान में हुआ है। ऊर्जा मंत्री फातिह डोनमेज़ ने कहा कि शुरूवाती जांच से संकेत मिले हैं कि संभवतः ये धमाका कोयला खदानों में पाए जाने वाले ज्वलनशील गैसों (फायरएम्प) के कारण हुआ था।

'खदान में 110 लोग मौजूद थे'

रेस्क्यू मिशन की देखरेख के लिए अमासरा गए आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि विस्फोट के समय खदान में 110 लोग मौजूद थे। मंत्री ने कहा कि विस्फोट के बाद ज्यादातर मजदूर बाहर निकलने में सफल रहे, लेकिन 49 लोग अधिक जोखिम वाले क्षेत्र में फंस गए। सुलेमान सोयलू ने अंदर फंसे हुए लोगों की संख्या नहीं बताई है। हालांकि, उन्होंने कहा कि 49 में से कुछ को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। सोयलू ने कहा, "हमें एक ऐसी विकट स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, जिसका हमें वास्तव में अफसोस है, जिसे जनता को बताने के लिए हमें खेद है।"

आज राष्ट्रपति करेंगे दौरा

स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने बताया कि विस्फोट में 25 लोगों की जान गई है। उन्होंने यह नहीं बताया कि खदान से कितने लोगों को चोटें आई हैं, लेकिन कहा कि 8 की हालत गंभीर है। वहीं तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी AFAD ने कहा कि पड़ोसी प्रांतों सहित क्षेत्र में कई बचाव दल भेजे गए हैं। इसी के साथ तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन शनिवार को दुर्घटनास्थल पर पहुंचेंगे।

बार्टिन गवर्नर के कार्यालय ने कहा कि विस्फोट में 25 लोग मारे गए। स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कम से कम 17 घायल होने की सूचना दी, जिनमें 8 को बेहतर इलाज मुहैया की जा रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
gujarat-elections-2022