Thursday, May 02, 2024
Advertisement

एक और बड़ी जंग की आहट? सीरिया और इराक में तुर्की ने की ‘एयर स्ट्राइक’, 8 लोगों की मौत

तुर्की और उसके द्वारा समर्थित ग्रुप्स से इस समय काफी तनातनी चल रही है और माना जा रहा है कि ताजा हमलों के बाद दोनों गुटों में तनाव और ज्यादा भड़क सकता है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 29, 2023 9:12 IST
Turkey, Turkey Air Strikes, Turkey Iraq, Turkey Kurdish Fighters- India TV Hindi
Image Source : AP FILE तुर्की समर्थित लड़ाके।

बगदाद: इराक और सीरिया में सक्रिय कुर्द नेतृत्व वाले सशस्त्र समूहों ने शुक्रवार को तुर्की द्वारा की गई एयर स्ट्राइक में 8 लोगों की मौत होने का आरोप लगाया है। उत्तरी इराक के अर्द्धस्वायत्त कुर्द क्षेत्र में क्षेत्रीय सरकार की आतंकवाद रोधी सेवा ने एक बयान में बताया कि इराक के कुर्द क्षेत्र में शरबाझेर जिले में तुर्की के हवाई हमलों में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (PKK) के 4 लड़ाकों की मौत हो गई। बयान में बताया गया कि तुर्की के हवाई हमलों में रंगीना गांव के निकट PKK के लड़ाकों को ले जा रही एक गाड़ी को निशाना बनाया गया।

कुर्दों पर हमलों को लेकर खामोश है तुर्की

पूर्वोत्तर सीरिया के अधिकतर हिस्से पर कब्जा करने वाले कुर्द नीत ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस’ ने भी शुक्रवार को बताया कि अमुदा क्षेत्र के खिरबेट ख्वेई गांव में तुर्की के ड्रोन हमले में उसके 4 लड़ाके मारे गए। बयान में तुर्की पर ‘क्षेत्र की सुरक्षा एवं स्थिरता को नुकसान पहुंचाने के मकसद’ से हमले करने का आरोप लगाया गया। वहीं, तुर्की की तरफ से अभी इन हमलों को लेकर कुछ नहीं कहा गया है। बता दें कि सीरिया और इराक में तुर्की और कुर्द लड़ाकों के बीच पिछले एक महीने से तनातनी चल रही है, और इस घटना के बाद दोनों के बीच तनाव और ज्यादा भड़कने की आशंका जताई जा रही है।

इराक करता रहता है तुर्की के हमलों की निंदा
तुर्की ने अपने पूर्वी हिस्से में कुर्द आतंकवादियों से लड़ते हुए कई साल बिताए हैं। इराक और सीरिया जैसे पड़ोसी देशों में भी कुर्दों की एक बड़ी आबादी रहती है। तुर्की पूर्वोत्तर सीरिया में मुख्य कुर्द मिलिशिया को प्रतिबंधित पीकेके का सहयोगी मानता है। PKK ने दशकों से तुर्की के भीतर विद्रोह छेड़ रखा है। उत्तरी इराक में तुर्की के हमलों को इराकी सरकार ने अपनी संप्रभुता का उल्लंघन बताते हुए कई बार इसकी निंदा की है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन जल्द ही इराक की यात्रा कर सकते हैं और इन मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement