Thursday, May 09, 2024
Advertisement

तुर्की-सीरिया भूकंप: रोज बढ़ रही मरने वालों की संख्या, 28 हजार पहुंचा मौतों का आंकड़ा

इस जलजले में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हजार हो गई है। तुर्की में भारतीय सेना के जवान और एनडीआरएफ की टीम मुस्तैदी के साथ अपने काम में जुटी हुई है। चिकित्सकों का दल भी घायलों के समुचित इलाज क लिए कमर कसे हुए है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 12, 2023 13:45 IST
तुर्की-सीरिया भूकंप: रोज बढ़ रही मरने वालों की संख्या- India TV Hindi
Image Source : PTI तुर्की-सीरिया भूकंप: रोज बढ़ रही मरने वालों की संख्या

Earthquake in Turkey and Syria: तुर्की-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इस जलजले में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 28 हजार हो गई है। यह आंकड़ा फिलहाल हर नए दिन के साथ बढ़ रहा है। इससे इस भूकंप की विभीषिका का पता चलता है। इसी बीच भारत द्वारा भेजी गई मदद के साथ और राहत व बचाव का काम तेजी से जारी है। भारत ने इस मदद और राहत के कामों में कुशलता से दुनिया को यह जताने में कामयाबी पाई है कि भारत हमेशा इस तरह की किसी भी आपदा के समय सभ्य समाज के साथ खड़ा है। तुर्की में भारतीय सेना के जवान और एनडीआरएफ की टीम मुस्तैदी के साथ अपने काम में जुटी हुई है। चिकित्सकों का दल भी घायलों के समुचित इलाज क लिए कमर कसे हुए है। 

राहत सामग्री लेकर एक और विमान तुर्की रवाना

भारतीय वायुसेना का एक और विमान 'सी-17' कल रात राहत सामग्री और आपातकालीन उपकरण लेकर सीरिया और तुर्की के लिए रवाना हुआ।

एक भारतीय की मौत, 6 फरवरी को गए थे तुर्की

राहत और बचाव कार्यों के बीच इस भूकंप में एक भारतीय की भी मौत की खबर है। उत्तराखंड के रहने वाले विजय कुमार बेंगलुरु में कार्यरत थे, जो पिछले महीने ही बिजनेस ट्रिप पर तुर्की गए थे। तुर्की में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के बाद से ही उत्तराखंड का एक व्यक्ति लापता था। इसके बाद उत्तराखंड के विजय की मौत की पुष्टि हुई। उत्तराखंड के रहने वाले विजय कुमार बेंगलुरु में कार्यरत थे, जो पिछले महीने ही बिजनेस ट्रिप पर तुर्की गए थे। तुर्की में 6 फरवरी को आये विनाशकारी भूकंप के बाद से ही उत्तराखंड का एक व्यक्ति लापता था। इसके बाद उत्तराखंड के विजय की मौत की पुष्टि हुई है।

भूकंप से तुर्की के ये शहर हो गए बर्बाद

भूकंप के चलते तुर्की के अंटाक्या, सनलिउरफा और सीरिया का अलेप्पो शहर पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। भारत समेत दुनिया के कई देश तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं ताकि मलबे में दबी जिंदगियों को किसी तरह बचाया जा सके। तुर्की के अंटाक्या, सनलिउरफा और सीरिया का अलेप्पो शहर पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है। भारत समेत दुनिया के कई देश तुर्की में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं ताकि मलबे में दबी जिंदगियों को किसी तरह बचाया जा सके। 

लूटपाट के आरोप में 48 लोग  गिरफ्तार

जहां एक ओर भारत की एनडीआरएफ और सेना के जवानों ने हौसले के साथ राहत और बचाव काम में जुटे हैं। वहीं आपदा के बाद स्थानीय ​असामाजिक तत्वों द्वारा लूटपाट की खबरें भी सामने आ रही हैं। समाचार एजेंसी AFP ने सरकारी मीडिया के हवाले से एक रिपोर्ट में बताया कि तुर्की में विनाशकारी भूकंप के बाद लूटपाट के आरोप में 48 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

8 साल की बच्ची को सुरक्षित निकाला

इसी बीच तुर्की में राहत और बचाव में जुटे एनडीआरएफ के जवानों ने एक ढही हुई इमारत के मलबे से आठ साल की बच्ची को सुरक्षित बाहर निकाला। एनडीआरएफ के प्रवक्ता ने कहा कि तुर्की सेना के जवानों के साथ गाजियांतेप प्रांत के नूरदगी शहर में अभियान चलाया गया। एनडीआरएफ का बचाव अभियान सात फरवरी से तुर्की के प्रभावित इलाकों में जारी है।

Also Read: 

भूकंप के बाद तुर्की में बढ़ गई लूटपाट, 48 लोगों को किया गिरफ्तार 

बस थोड़ा सा इंतजार...! कूनो नेशनल पार्क में आ रहे 12 और चीते, इस देश से आएंगे MP 

दुआओं के भरोसे पाकिस्तान, पैरासिटामोल सहित 20 जरूरी दवाओं के दाम बढ़े

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement