Sunday, July 21, 2024
Advertisement

जब तक पाकिस्तान नहीं करता ये सारे काम तब तक संभव नहीं है बातचीत, जानें भारत की क्या हैं शर्तें?

पाकिस्तान भले ही भारत का पड़ोसी है, लेकिन उसकी आतंकवादी गतिविधियों के चलते दोनों देशों के संबंध अति तनावपूर्ण बने हैं। इस वक्त कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पिछले दिनों भारत के साथ संबंध सामान्य करने की इच्छा जाहिर की थी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 10, 2023 21:10 IST
शहबाज शरीफ, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : AP शहबाज शरीफ, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। पाकिस्तान भले ही भारत का पड़ोसी है, लेकिन उसकी आतंकवादी गतिविधियों के चलते दोनों देशों के संबंध अति तनावपूर्ण बने हैं। इस वक्त कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पिछले दिनों भारत के साथ संबंध सामान्य करने की इच्छा जाहिर की थी। इसपर भारत सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच यदि कोई मसला है तो उसका हल आतंकवाद एवं हिंसा से मुक्त माहौल में द्विपक्षीय तरीके से निकाला जाना चाहिए। सरकार ने कहा कि इस तरह का अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है। जब तक पाकिस्तान की ओर से ऐसा कदम नहीं उठाया जाता, तब तक उसके साथ बातचीत संभव नहीं है। 

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि खबरों के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत के लिए उनका संदेश बातचीत करने का है। मंत्री ने कहा, ‘‘इसी प्रकार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने भारत के साथ कोई बातचीत करने के लिए अनेक पूर्व-शर्तें दोहराई हैं।’’ मुरलीधरन ने कहा कि भारत की इच्छा पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी के संबंध रखने की है और इस मुद्दे पर भारत का सतत रुख है कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मुद्दा है तो उसका समाधान द्विपक्षीय एवं शांतिपूर्ण तरीके से एक ऐसे माहौल में निकाला जाना चाहिए जो आतंकवाद एवं हिंसा से मुक्त हो। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान की जिम्मेदारी है कि वह अपने कब्जे वाले किसी भी क्षेत्र का इस्तेमाल भारत के खिलाफ सीमापार आतंकवाद के लिए नहीं होने दे और प्रामाणिक एवं सत्यापन योग्य कार्रवाई करके ऐसा अनुकूल माहौल बनाए।

आतंकियों का पोषक है पाकिस्तान

पाकिस्तान भले ही भारत से संबंध सामान्य रखने की बात कह रहा है, लेकिन उसकी आतंकी गतिविधयां कम नहीं हुई हैं। जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब से लगे सीमा क्षेत्र में अक्सर पाकिस्तानी ड्रोन से हथियारों, विस्फोटकों और मादक पदार्थों की तस्करी की जा रही है। बीएसएफ ने पाकिस्तान के कई ड्रोनों को पिछले एक साल में मार गिराया है। इसके बावजूद उसकी हरकतें कम नहीं हो रही हैं। वह जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की घुसपैठ कराने से भी बाज नहीं आ रहा। इसके अलावा पीओके से लेकर पाकिस्तान के अन्य क्षेत्रों में वह आतंकवादियों को शरण देता है। अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकवादियों को करने की खुली छूट देने के साथ, उन्हें हथियार और धन भी मुहैया कराता है। ऐसे में पाकिस्तान के साथ भारत के संबंध सामान्य होना मुश्किल ही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement