Saturday, June 15, 2024
Advertisement

वियतनाम में भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान, अब शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम के हाथ होगी देश की कमान

टू लैम वियतनाम के अगले राष्ट्रपति होंगे। इसी साल मार्च में राष्ट्रपति वो वान थुओंग ने इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद लैम के नाम पर मुहर लगी है। लैम शीर्ष सुरक्षा अधिकारी रहे हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 22, 2024 13:32 IST
टू लैम होंगे वियतनाम के नए राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP टू लैम होंगे वियतनाम के नए राष्ट्रपति

बैंकॉक: वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम देश के नए राष्ट्रपति होंगे। राष्ट्रपति पद के लिए उनके नाम की पुष्टि बुधवार को की गई। टू लैम ने शीर्ष सुरक्षा अधिकारी के पद पर रहते हुए अनेक पुलिस और खुफिया अभियानों का संचालन किया है। वहीं, मानवाधिकार के क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों का कहना है कि बुनियादी स्वतंत्रता को सिलसिलेवार ढंग से दबाया गया है। वियतनाम की खुफिया सेवा पर अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप भी लगे हैं। 66 वर्षीय लैम शीर्ष सुरक्षा अधिकारी रहे हैं और उन्होंने देश में मानवाधिकार आंदोलनों पर सख्त रुख अपनाया है।

शीर्ष स्तर पर हुए बदलाव 

वियतनाम की नेशनल असेंबली ने राष्ट्रपति पद के लिए लैम के नाम की पुष्टि तब की जब उनके पूर्ववर्ती ने देश में जारी भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के बीच इस्तीफा दे दिया। भ्रष्टाचार विरोधी अभियान ने देश के नेताओं और उद्योगपतियों को हिलाकर रख दिया है और इसे देखते हुए सरकार में शीर्ष स्तर पर कई बदलाव किए गए हैं।

क्या कहते हैं जानकार 

सिंगापुर के आईएसईएएस-यूसुफ इशाक इंस्टीट्यूट में विश्लेषक गुयेन हैक गियांग ने कहा कि वियतनाम का राष्ट्रपति पद काफी हद तक औपचारिक है। राष्ट्राध्यक्ष के रूप में नई भूमिका में लैम कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव बनने के लिए ‘बहुत मजबूत स्थिति’ में नजर आते हैं। यह देश में सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पद है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

इजराइल के इस कदम से कम हुई बाइडेन प्रशासन की टेंशन, अमेरिकी अधिकारी ने खोले राज

टर्बुलेंस में फंसा सिंगापुर एयरलाइंस का विमान, ऐसा लगा जैसे आसमान में आया 'भूकंप'...यात्रियों ने बताई खौफनाक आपबीती

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement