Sunday, June 16, 2024
Advertisement

इजराइल के इस कदम से कम हुई बाइडेन प्रशासन की टेंशन, अमेरिकी अधिकारी ने खोले राज

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इजराइल ने रफह पर हमले को लेकर अपनी सैन्य रणनीति में बदलाव किया है। इस बीच एक अधिकारी ने कहा है कि इजराइल अमेरिका की चिंताओं को गंभीरत से ले रहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 22, 2024 13:01 IST
joe biden and benjamin netanyahu- India TV Hindi
Image Source : AP joe biden and benjamin netanyahu

यरुशलम: इजराइल ने हमास का खात्मा करने के मकसद से दक्षिणी रफह शहर में व्यापक सैन्य अभियान की लंबे समय से बनाई जा रही योजना को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की कई चिंताओं को दूर किया है। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है। अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान के साथ सप्ताहांत में हुई बातचीत में इजराइली अधिकारियों ने अपनी योजना में कई बदलाव किए हैं जो सात महीने से चल रहे युद्ध के दौरान रफह में अभियान तेज करने को लेकर कई चिंताओं को दूर करते प्रतीत होते हैं। बाइडेन ने पहले कहा था कि वह रफह में ऐसा कोई भी व्यापक अभियान चलाने का विरोध करते हैं जिसमें निर्दोष फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता ना दी जाए। 

अमेरिकी चिंताओं को लेकर गंभीर है इजराइल 

अधिकारी ने बताया कि बाइडेन प्रशासन ने इजराइल की योजना को हरी झंडी नहीं दी लेकिन उन्होंने कहा कि इजराइली अधिकारियों की तरफ से योजना में बदलाव करने से पता चलता है कि वो अमेरिकी प्रशासन की चिंताओं को गंभीरता से ले रहे हैं। इस बीच, इजराइली सरकार ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से जब्त किया एक कैमरा और प्रसारण संबंधी उपकरण लौटाएगी। उसने समाचार संस्थान के गाजा से सीधे प्रसारण को अवरुद्ध करने के कुछ घंटों बाद यह फैसला लिया।

मीडिया कानून का उल्लंघन

इजराइली अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि समाचार एजेंसी ने अल जजीरा को तस्वीरें प्रदान करके देश के नए मीडिया कानून का उल्लंघन किया है। इजराइल के ‘एपी’ के उपकरणों को जब्त करने के बाद बाइडेन प्रशासन, समाचार संस्थानों और इजराइल के एक विपक्षी नेता ने नेतन्याहू सरकार की निंदा की थी और उस पर इस फैसले को पलटने का दबाव बनाया। इजराइल के संचार मंत्री श्लोमो कार्ही ने मंगलवार देर रात ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘मैंने इस कार्रवाई को रद्द करने और एपी को उपकरण लौटाने का आदेश दिया है।’’ 

जारी है इजराइल का एक्शन

इस बीच यहां यह भी बता दें कि हमास के आतंकियों के खिलाफ इजराइल का एक्शन लगातार जारी है। इजराइली सैनिकों ने मंगलवार को वेस्ट बैंक के एक आतंकी ठिकाने पर धावा बोला था। गाजा पट्टी में सात महीने पहले युद्ध छिड़ने के बाद से क्षेत्र में किए गए सबसे घातक हमलों में से यह एक था। इजराइली सेना ने हमले को लेकर बताया था कि उसने उत्तरी वेस्ट बैंक के शहर जेनिन में एक अभियान के तहत आतंकवादियों को निशाना बनाया है।  (एपी)

यह भी पढ़ें: 

टर्बुलेंस में फंसा सिंगापुर एयरलाइंस का विमान, ऐसा लगा जैसे आसमान में आया 'भूकंप'...यात्रियों ने बताई खौफनाक आपबीती

Singapore Airlines: टर्बुलेंस का सामना करने के बाद बिगड़ गए थे हालात, मुश्किल से बची यात्रियों की जान; शुरू हुई जांच

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement