Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इमरान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में हिंसक प्रदर्शन जारी, पेशावर में 4 लोगों की मौत; पंजाब में सेना तैनात

पंजाब प्रांत में पुलिस ने 1 हजार उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। इस्लामाबाद प्रशासन ने राजधानी में मौजूदा कानून व्यवस्था के बिगड़ते हालात को देखते हुए सेना की तैनाती के लिए गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखी है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: May 10, 2023 18:48 IST
पेशावर में एक कार को आग के हवाले करते हुए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई पेशावर में एक कार को आग के हवाले करते हुए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ (पीटीआई) के नेता इमरान खान की गिरफ्तार के बाद से पूरे पाकिस्तान में हालात बेकाबू हो रहे हैं। पेशावर में हिंसा में चार लोगों की मौत की खबर है वहीं पाकिस्तान के पंजाब में सेना को तैनात कर दिया गया है। पंजाब प्रांत में पुलिस ने 1 हजार उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। इस्लामाबाद प्रशासन ने राजधानी में मौजूदा कानून व्यवस्था के बिगड़ते हालात को देखते हुए सेना की तैनाती के लिए गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखी है। इस्लामाबाद के औद्योगिक क्षेत्र में पुलिस दफ्तर में उपद्रवियों ने आग लगा दी है।

मुझे भी गिरफ्तार कर सकती है पुलिस-फवाद चौधरी

इस बीच पीटीआई के नेता फवाद चौधरी ने भी कहा कि पुलिस उन्हें भी गिरफ्तार कर सकती है। फवाद चौधरी ने दावा किया है कि इस्लामाबाद पुलिस उन्हें गिरफ्तार करने के लिए बड़ी तादाद में सुप्रीम कोर्ट की इमारत के बाहर इकट्ठा थी। उन्होंने ट्वीट किया कि इस्लामाबाद हाईकोर्ट  ने कल फैसला सुनाया कि पुलिस को 12 मई तक किसी भी मामले में मुझे गिरफ्तार करने से रोक दिया गया है। मैं सुप्रीम कोर्ट में मौजूद हूं जहां इमरान खान की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका दायर की गई है और मुझे गिरफ्तार करने के लिए भारी संख्या में इस्लामाबाद पुलिस फोर्स तैनात है।'

पंजाब में एक हजार लोग गिरफ्तार, सेना तैनात

उधर, पंजाब प्रांत में पुलिस ने करीब 1 हजार लोगों को गिरफ्तार किया है। पंजाब प्रांत की पुलिस ने एक बयान में कहा, 'पूरे प्रांत में हिंसक कृत्यों, तोड़फोड़, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है।' पुलिस ने बयान में कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के समर्थकों के हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान 130 से ज्यादा पुलिस अधिकारी और अन्य कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गए। पंजाब पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस और सरकारी एजेंसियों के 25 से अधिक वाहनों को नष्ट कर दिया गया और जला दिया गया। 

प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों को बनाया निशाना

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने 14 से ज्यादा सरकारी इमारतों पर हमला किया,  लूटपाट की और सरकारी संपत्ति को गंभीर नुकसान पहुंचाया। इमरान खान को मंगलवार को पाकिस्तानी रेंजर्स ने उस समय गिरफ्तार कर लिया था, जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद हाईकोर्ट में मौजूद थे। पूर्व क्रिकेटर इमरान की गिरफ्तारी के बाद उनकी पार्टी के समर्थक पूरे देश में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement