Friday, July 19, 2024
Advertisement

पुतिन ने किम को तोहफे में दी शानदार कार, दोस्त के लिए बन गए ड्राइवर! वीडियो वायरल

उत्तर कोरिया पहुंचे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन ने भव्य स्वागत किया। इस मौके पर दोनों दिग्गज नेताओं ने एक दूसरे को बेशकिमती तोहफे भी दिए। पुतिन ने किम को जो गिफ्ट दिया है उसकी खूब चर्चा हो रही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 20, 2024 14:06 IST
Vladimir Putin Gifts Car to Kim Jong Un- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Vladimir Putin Gifts Car to Kim Jong Un

Vladimir Putin Gifts Luxury Car to Kim Jong Un: उत्तर कोरिया पहुंचने पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन का भव्य और शानदार स्वागत किया गया। पुतिन को रिसीव करने उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन खुद एयरपोर्ट पहुंचे थे। पुतिन की उत्तर कोरिया यात्रा पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते भी हुए हैं लेकिन इस दौरान पुतिन ने अपने दोस्त किम जोंग उन को जो तोहफा दिया है उसकी चमक पूरी दुनिया में नजर आ रही है।  

दोस्त के लिए चलाई कार 

पुतिन ने किम को ना केवल लग्ज़री कार गिफ्ट की बल्कि वो उन्हें इस कार में ड्राइव पर भी लेकर गए। इस दौरान पुतिन ने खुद कार चलाई और किम जोंग उन उनके बगल वाली को-ड्राइविंग सीट पर बैठे नजर आए। टॉप लीडर्स की इस लग्ज़री राइड का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। 

तोहफे में दी ये लग्जरी कार 

पुतिन ने रूस में बनी ऑरस सीनेट लिमोजिन (Aurus Senat Limousine) कार किम जोंग को तोहफे में दी है। इस कार को रॉल्‍स रॉयल्‍स की कॉपी कहा जा रहा है, लेकिन कार की खासियत देखें तो दुनियाभर की गाड़ियां इसके आगे पानी भरती हैं। ना सिर्फ कीमत बल्कि फीचर्स भी ऐसे हैं, जो इसे कार नहीं पूरा बंकर बना देते हैं। 

राष्‍ट्रपति के लिए बनाई गई कार 

दरअसल, ऑरस लिमोजिन कार को खासतौर से रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के लिए ही बनाया गया है। इसका डिजाइन रूस की कंपनी नामी (NAMI) ने तैयार किया है, जबकि मॉडल को रूस की सेंट्रल साइंटिफिक रिसर्च ऑटोमोबाइल और ऑटोमोटिव इंजन इंस्‍टीट्यूट ने मिलकर विकसित किया है। अब यही शानदार कार पुतिन ने किम को भेंट में दी है। 

कार की खासियत

यहां यह भी बता दें कि, यह कार 6.70 मीटर लंबी है और इसका वजन 2,700 किलोग्राम है। कार को पूरी तरह बुलेट प्रूफ बनाया गया है। इस पर गोलियों या बम का भी असर नहीं पड़ता। कार में सेल्‍फ कंटेन ऑक्‍सीजन सप्‍लाई सिस्‍टम है, जबकि टायर फ्लैट रबर से बने हैं। कार के अंदर ही सिक्‍योर लाइन कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम है, जिससे दुनिया में कहीं भी बात करने की सुविधा मिलतीहै। यह कार कई तरह के घातक हथियारों से लैस है जो इसे फाइटिंग मशीन में तब्दील कर देते हैं। 

यह भी पढ़ें:

सबसे शक्तिशाली समझौता! जंग के हालात में क्या करेंगे रूस और उत्तर कोरिया, जान लीजिए

Hajj 2024: जानिए हज के दौरान मक्का में हुई मौतों को लेकर क्या बोले सऊदी अधिकारी, बेहोश होते दिखे लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement