Saturday, May 11, 2024
Advertisement

क्या जंग में कूदेगा ईरान? कतर में हमास नेता इस्माइल हानियेह से मिले ईरानी विदेश मंत्री

इजराइल और हमास की जंग के बीच ईरान के विदेश मंत्री ने हमास के नेता से मुलाकात की। इस मुलाकात को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। ईरान के विदेश मंत्री ने कतर की राजधानी दोहा में हमास नेता इस्माइल हानियेह के साथ बैठक की।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 31, 2023 21:02 IST
हमास नेता इस्माइल हानियेह से मिले ईरान के विदेश मंत्री।- India TV Hindi
Image Source : FILE हमास नेता इस्माइल हानियेह से मिले ईरान के विदेश मंत्री।

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इजराइल गाजा पट्टी पर लगातार हमले कर रहा है। इजराइल की सेना आईडीएफ ने अब गाजा में घुसकर जमीनी हमले शुरू कर दिए हैं। हमास पर इजराइली हमलों के बीच ईरान हमास को सपोर्ट कर रहा है और इजराइल को धमकी दे रहा है। ईरान समर्थित हिजबुल्ला संगठन भी लेबनान से इजराइल पर लगातार हमले कर रहा है। बताया जाता है कि फिलिस्तीन और हमास को ईरान सपोर्ट करता है। इसी बीच ईरान के विदेश मंत्री ने कतर की राजधानी दोहा में हमास नेता इस्माइल हानियेह से मुलाकात की। इस दौरान फिलिस्तीन के नवीनतम विकास पर चर्चा की गई।

अमेरिका को मानता है हमास इजराइल की लड़ाई का जिम्मेदार

ईरान ने इजराइल को हाल ही में गाजा में जमीनी हमले करने की स्थिति में बदला लेने की चेतावनी दी थी। वहीं ईरान के शिया धर्मगुरु ने भी गाजा में हो रहे हमलों की निंदा की थी। ईरान समर्थित हिजबुल्ला संगठन भी लेबनान से उत्तरी इजराइल की ओर हमले कर रहा है। वहीं हमास को भी ईरान का सपोर्ट मिलता रहा है। इसी बीच ईरान भूमध्य सागर में आए अमेरिकी बेड़े को लेकर भी अमेरिका को धमकी दे रहा है। लेकिन अमेरिका ने ईरान की हेकड़ी निकालते हुए भूमध्य सागर में अपने दो जंगी जहाज के बेड़े तैनात कर रखे हैं। इजराइल और हमास की जंग के लिए ईरान अमेरिका को जिम्मेदार बताते हुए अमेरिका को आड़े हाथों ले चुका है। 

ईरान ने पहले किया जंगी अभ्यास,  फिर किया मिसाइल परीक्षण

उधर, इजराइल और हमास के बीच जंग और खतरनाक होती जा रही है। इजराइल अब धड़ल्ले से गाजा पट्टी में जाकर जमीनी हमले करने लगा है। उधर, ईरान की शह पर लेबनान स्थित हिजबुल्ला आतंकी संगठन इजराइल पर हमले कर रहा है। हमास का खुलेआम सपोर्ट करने वाला ईरान लगता है जंग पर आमादा हो गया है। इजराइल और अमेरिका को धमकी देने वाले ईरान ने पहले जंगी अभ्यास किया। अब अमेरिका और इजराइल को चेताने के ​इरादे से ईरान ने अपने हमलावर हेलिकॉप्टर से हायडर क्रूज मिसाइल का परीक्षण गया है। हायडर क्रूज मिसाइल का यह फील्ड टेस्ट था, जो सफल रहा है। हायडर यह जमीन से हवा में मार करने वाली क्रूज मिसाइल है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement