Friday, April 19, 2024
Advertisement

न्यू कालेडोनिया के पूर्वी भाग में 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चोतावनी

न्यू कालेडोनिया के पूर्वी भाग में आज 7.3 तीव्रता का तेज भूकंप आया। यह देश प्रशांत क्षेत्र के टेक्नोनिक रूप से सक्रिय जगह पर स्थित है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 20, 2017 12:08 IST
RICHTER SCALE- India TV Hindi
RICHTER SCALE

सिडनी: न्यू कालेडोनिया के पूर्वी भाग में आज 7.3 तीव्रता का तेज भूकंप आया। यह देश प्रशांत क्षेत्र के टेक्नोनिक रूप से सक्रिय जगह पर स्थित है। भूकंप की तीव्रता की सूचना अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने दी। सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का अधिकेन्द्र कम आबादी वाले लॉयलटी आईलैंड्स से करीब 85 किलोमीटर पूर्व में लगभग 25 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के बा यहां सुनामी की संभावना बनी हुई है, जिसको लेकर लोगों को चेतावनी जारी कर दी गई है। 

सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का अधिकेन्द्र कम आबादी वाले लॉयलटी आईलैंडस से करीब 85 किलोमीटर पूर्व में लगभग 25 किलोमीटर की गहराई में था। प्रशांत महासागर के राष्ट्र न्यू कैलेडोनिया में सुनामी की भी चेतावनी दी गई है। सोमवार को आए भूकंप के बाद यह खतरा और अधिक बढ़ गया है। जाकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र 300 किमी के क्षेत्र में आने वाले सभी समुद्री तटों पर रह रहे लोगों को अलर्ट रहने की चेतावनी दे दी गई है।

जियोलॉजकल वैज्ञानिकों के मुताबिक शुरुआत में समुद्र की लहरें शायद ऊंची न उठे, लेकिन अभी इसके बारे में कोई साफ अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। 

गौरतलब है कि 13 नवंबर को ईरान-इराक बॉर्डर पर भी 7.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और हजारों लोग घायल हो गए थे। इस घटना में कई इमारतें धराशाई हो गई थीं। माना जा रहा है कि भूकंप के बाद मची तबाही से उबरने में स्थानीय लोगों को काफी समय लगेगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement