Monday, May 20, 2024
Advertisement

Coronavirus के लक्षण नजर नहीं आने के बावजूद संक्रमण का पता लगाएगी एंटीबॉडी जांच प्रणाली

सार्स-सीओवी-2 कहलाने वाले वायरस के लिए इस तरह के तथाकथित सेरोलॉजी परीक्षणों को विकसित करने के लिए दुनिया भर में अनुसंधान दल लगातार मेहनत कर रहे हैं। यह वायरस एक वैश्विक महामारी बन चुका है, जिसने अब तक 21 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है।

Written by: Bhasha
Updated on: April 17, 2020 18:27 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image 

ज्यूरिख. स्विटजरलैंड की फर्मास्युटिकल कंपनी रोशे ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने एक एंटीबॉडी परीक्षण विकसित किया है, जिससे कोविड-19 से संक्रमित लोगों के साथ साथ उन लोगों का भी पता लगाया जा सकेगा, जिनमें इस वायरस के संक्रमण के बावजूद इसके कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं।

इस परीक्षण के मई तक शुरू होने की उम्मीद जताते हुए रोशे ने एक बयान में कहा कि उसने एलकेसिस एंटी-सार्स-सीओवी-2 प्रणाली विकसित की है, जो रक्त के नमूने का उपयोग करके एंटीबॉडी का पता लगा सकती है ताकि कोरोना वायरस के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का पता लगाया जा सके।

सार्स-सीओवी-2 कहलाने वाले वायरस के लिए इस तरह के तथाकथित सेरोलॉजी परीक्षणों को विकसित करने के लिए दुनिया भर में अनुसंधान दल लगातार मेहनत कर रहे हैं। यह वायरस एक वैश्विक महामारी बन चुका है, जिसने अब तक 21 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 1,41,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है।

रोशे ने बताया, ‘‘एंटीबॉडी जांच उन लोगों की पहचान करने में मदद करने पर केंद्रित है, जो वायरस से संक्रमित हुए हैं। यह जांच उन मामलों में खास तौर पर उपयोगी रहेगी जिनमें कोरोना वायरस से व्यक्ति संक्रमित तो हैं, लेकिन उनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement