1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. 'ब्रिटेन के अस्पतालों को Covid-19 मामलों में वृद्धि के लिए तैयार रहना चाहिए'

'ब्रिटेन के अस्पतालों को Covid-19 मामलों में वृद्धि के लिए तैयार रहना चाहिए'

ब्रिटेन के अस्पतालों को लंदन और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में एनएचएस के समान कोविड दबावों का सामना करने के लिए तैयार करने के लिए कहा जा रहा है।

IANS IANS
Published on: January 03, 2021 11:24 IST
'ब्रिटेन के...- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) 'ब्रिटेन के अस्पतालों को Covid-19 मामलों में वृद्धि के लिए तैयार रहना चाहिए'

लंदन: ब्रिटेन के अस्पतालों को लंदन और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में एनएचएस के समान कोविड दबावों का सामना करने के लिए तैयार करने के लिए कहा जा रहा है। वरिष्ठ चिकित्सक प्रो एंड्रयू गोडार्ड ने कहा कि वायरस का अत्यधिक संक्रामक नया रूप देशभर में फैल रहा है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि उन्होंने अगले सप्ताह जितनी उम्मीद की थी, उसके मुकाबले मामलों की संख्या मध्यम थी, वहीं डॉक्टर वास्तव में चिंतित हैं।

गौरतलब है कि और 57,725 लोगों का कोविड टेस्ट पॉजीटिव आया है, जो एक दिवसीय मामलों में नया रिकॉर्ड है। यह लगातार पांचवां दिन है जब नए दैनिक मामले 50,000 से अधिक दर्ज हुए हैं और कुल मामलों की संख्या 2,599,789 हो गई है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 28 दिनों के भीतर पॉजीटिव टेस्ट वाले और 445 लोगों की मौत शनिवार को दर्ज की गईं, जिसके साथ कुल मौतों की संख्या 74,570 हो गई।

ऐसा माना जा रहा है कि इंग्लैंड के प्रमुख अस्पताल ट्रस्टों में से आधे ने अप्रैल में पहली लहर के दौरान सबसे अधिक कोविड-19 रोगियों का इलाज करने के लिए कहा गया, वहीं एनएचएस 'सबसे व्यस्त सर्दियों' का सामना कर रहा है।

रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन के प्रोफेसर गोडार्ड ने बीबीसी ब्रेकफास्ट को बताया, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि क्रिसमस का बड़ा प्रभाव पड़ने वाला है, नए म्यूटेंट का भी बड़ा प्रभाव पड़ने वाला है, हम जानते हैं कि यह अधिक संक्रामक, बहुत अधिक संक्रामक है। इसलिए मुझे लगता है कि लंदन में, दक्षिण वेल्स में, दक्षिण पूर्व में हम जो बड़ी संख्या देख रहे हैं, वह अब अगले महीने, दो महीने यहां तक कि देश के बाकी हिस्सों में नजर आने वाला है।"

उन्होंने आगे कहा, "इसकी बहुत अधिक संभावना है कि हम अधिक से अधिक मामले देखने वाले हैं, जहां भी लोग ब्रिटेन में काम करते हैं वहां से मामले सामने आएंगे और हमें इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है।" लंदन और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के अस्पतालों पर दबाव इतना बढ़ गया है कि कुछ रोगियों को इस क्षेत्र से बाहर ले जाया गया है। लंदन के कोरोनोवायरस मामलों की साप्ताहिक दर प्रति 100,000 लोगों में 858 है, जो ब्रिटेन के आंकड़े से दोगुना है। ब्लैकबर्न और डार्वेन के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉमिनिक हैरिसन ने कहा कि नए लॉकडाउन पर निर्णय 'अगले सप्ताह' तक लिया जा सकता है।

बीते 28 दिसंबर से सबसे हाल के ब्रिटेन-वाइड आंकड़े, बताते हैं कि कोविड संक्रमित 23,823 लोग अस्पतालों में भर्ती थे। यह पहले से ही वसंत के दौरान सामने आए मामलों से काफी अधिक था, तब 12 अप्रैल को अस्पताल में 21,683 मरीज भर्ती थे।

मात्र इंग्लिश अस्पतालों ने दिसंबर के अंतिम तीन दिनों का आंकड़ा जारी किया है, जिसके अनुसार 2,302 कोविड मरीज 31 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती हुए थे। एनएचएस ने कहा कि लंदन का नाइटिंगेल आपातकालीन अस्पताल मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयार है, जबकि वर्तमान में उपयोग में नहीं आने वाली अन्य साइटों पर गौर किया जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X