Friday, March 29, 2024
Advertisement

रूसी जासूस की स्टाइल में कपल पर ‘केमिकल अटैक’, जांच में जुटी ब्रिटेन की पुलिस

इंग्लैंड के विल्टशर में स्थित एम्सबरी में एक कपल 'नोविचोक' नाम के नर्व एजेंट से बेहोशी की हालत में पाया गया...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 05, 2018 19:36 IST
Dawn Sturgess and Charles Rowley | AP- India TV Hindi
Dawn Sturgess and Charles Rowley | AP

सेलिसबरी: इंग्लैंड के विल्टशर में स्थित एम्सबरी में एक कपल 'नोविचोक' नाम के नर्व एजेंट से बेहोशी की हालत में पाया गया। ब्रिटेन की पुलिस अब इस बात की जांच में जुट गई है कि ये कपल उसी नर्व एजेंट के संपर्क में कैसे आया जिसका इस्तेमाल इस साल की शुरुआत में रूस के एक पूर्व एजेंट पर भी किया गया था। नर्व एजेंट के संपर्क में आने से यह कपल गंभीर रूप से बीमार पड़ गया था। चार्ली रोली (45) और उनकी गर्लफ्रेंड डॉन स्ट्रगस (44) शनिवार को एम्सबरी में बीमार हालत में मिले थे। 

गौरतलब है कि यह जगह उस स्थान के काफी नजदीक है जहां 4 मार्च को पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया एक बेंच पर बेसुध पड़े मिले थे। इस घटना के बाद से ब्रिटेन और रूस के कूटनीतिक संबंधों में खटास पड़ गई थी। आतंकवाद रोधी पुलिस के प्रमुख नील बसु ने कहा, ‘इन दोनों घटनाओं के बीच कोई संबंध है या नहीं यह हमारे लिए जांच का विषय है।’ पुलिस ने बुधवार शाम को बताया था कि चार्ली रोली और डॉन स्टर्गेस पर जांच में पता चला है कि वे नोविचोक के संपर्क में आ गए हैं लेकिन यह नहीं पता चल सका है कि यह रसायन उसी खेप का है या नहीं जिसका इस्तेमाल स्क्रिपल और यूलिया पर किया गया था।

नोविचोक एक सैन्य स्तरीय नर्व एजेंट है जिसे सोवियत राष्ट्र ने शीतयुद्ध के दौरान विकसित किया था। ब्रिटिश जोड़े के इस तरह नर्व एजेंट के संपर्क में आने से दक्षिण पश्चिमी ब्रिटेन के इस शांत शहर में डर का माहौल पैदा हो गया है। आतंकवाद रोधी पुलिस द्वारा घटना की जांच आगे बढ़ाने के साथ ही गृहमंत्री साजिद जाविद गुरुवार की कैबिनेट की एक आपात बैठक की अध्यक्षता करने वाले वाले हैं। बसु ने इस बात पर भी जोर दिया कि आम लोगों को किसी तरह का खतरा पहुंचने का अंदेशा बहुत कम है। उन्होंने कहा, ‘हम इस बात से संतुष्ट हैं कि अगर कोई भी इस नर्व एजेंट के संपर्क में उस स्तर तक पहुंचता तो उसमें अब तक लक्षण नजर आने लगते।’

हालांकि नर्व एजेंट का स्रोत क्या है और जोड़े के बीमार होने के 2 दिन बाद भी सोमवार तक उनकी जांच क्यों नहीं कराई गई जैसे कई सवालों के जवाब मिलना अब भी बाकी है। बसु ने कहा, ‘जांच टीम की प्राथमिकता अब यह पता लगाना है कि ये दोनों लोग इस नर्व एजेंट के संपर्क में कैसे आए।’ बसु ने लोगों से अपील की है कि वह किसी भी अज्ञात वस्तु को छूने से बचें। उन्होंने कहा कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि चार्ली रोली और डॉन स्टर्गेस को ‘किसी भी तरह से निशाना बनाया गया’ है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement