1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. इटली में Covid-19 के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में शुरू होगी

इटली में Covid-19 के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में शुरू होगी

इटली में जो भी लोग कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण करवाना चाहते हैं, उन्हें संभवत: अगले वर्ष सितंबर तक टीके की सभी खुराकें मिल जाएंगी। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 20, 2020 9:53 IST
covid 19, vaccination- India TV Hindi
Image Source : AP इटली में Covid-19 के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया जनवरी में शुरू होगी 

मिलान: इटली में जो भी लोग कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण करवाना चाहते हैं, उन्हें संभवत: अगले वर्ष सितंबर तक टीके की सभी खुराकें मिल जाएंगी। वायरस आपातकाल संबंधी इटली के विशेष आयुक्त डेमोनिको अर्करी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टीके की पहली खुराक जनवरी तक मिल सकेगी। 

अर्करी ने कहा कि यूरोपीय संघ से खरीद कार्यक्रम के तहत इटली को जनवरी के दूसरे हफ्ते के बाद ‘फाइजर’ टीके की 34 लाख खुराक मिलनी हैं, जो इटली की छह करोड़ जनता में से 16 लाख को आवश्यक दो खुराक देने के लिहाज से पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोग और ऐसे लोग जिन्हें संक्रमण का जोखिम अधिक है, उन्हें टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। 

रोम में एक संवाददाता सम्मेलन में अर्करी ने कहा, ‘‘टीकाकरण का यह सबसे बड़ा अभियान होगा, न केवल इटली में बल्कि यूरोप और दुनिया के कई हिस्सों में भी।’’ अर्करी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ‘फाइजर’ को यूरोपीय मेडिकल एजेंसी से मिलने वाली मान्यता की प्रक्रिया समय पर पूरी हो जाएगी ताकि टीके की पहली खुराक जनवरी में लोगों को दी जा सके। यूरोप में ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की सबसे अधिक संख्या इटली में है, जहां इस संक्रमण के कारण 47,800 लोगों की मौत हो चुकी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment