1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान 61 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी अंतरिक्ष चट्टान

जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान 61 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी अंतरिक्ष चट्टान

इस साल जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान एक अंतरिक्ष चट्टान 61 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 02, 2019 17:45 IST
lunar eclipse- India TV Hindi
lunar eclipse

लंदन: इस साल जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान एक अंतरिक्ष चट्टान 61 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है। प्रेक्षकों ने इस साल 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण देखने के दौरान चट्टान (उल्कापिंड) के चंद्रमा की सतह से टकराने पर कुछ समय के लिए चिंगारी देखी।

स्पेन के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स ऑफ एंडालूसिया’ और ‘यूनिवर्सिटी ऑफ हुइल्वा’ के शोधार्थियों ने इस घटना के दौरान चंद्रमा की सतह पर नजर रखने के लिए आठ दूरबीनों का इस्तेमाल किया।

उल्का पिंड के चंद्रमा की सतह से टकराने के दौरान .28 सेकंड के लिए चिंगारी उठी और इसे पहली बार चंद्रग्रहण के दौरान फिल्माया गया। पूर्ण चंद्रग्रहण उस समय होता है जब चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में आ जाता है।

गत 21 जनवरी को हुए पूर्ण चंद्रग्रहण को उत्तर और दक्षिण अमेरिका तथा पश्चिमी यूरोप से सबसे अच्छी तरह से देखा गया। दरअसल, चंद्रमा के पास पृथ्वी की तरह खुद की रक्षा के लिए कोई वायुमंडल नहीं है और इसलिए चट्टान का छोटा सा टुकड़ा भी चंद्रमा की सतह से आकर टकरा सकता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X