1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. Coronavirus के मामलों में हो रही खतरनाक वृद्धि, इन देशों में फिर से हो रही लॉकडाउन की तैयारी

Coronavirus के मामलों में हो रही खतरनाक वृद्धि, इन देशों में फिर से हो रही लॉकडाउन की तैयारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 20 लाख से अधिक नये मामले सामने आए। कोविड-19 के साप्ताहिक विश्लेषण में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लगातार दूसरे हफ्ते यूरोपीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा अनुपात में नये मामले सामने आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 28, 2020 20:35 IST
Germany, France gear up for new lockdowns as Coronavirus surges- India TV Hindi
Image Source : AP Germany, France gear up for new lockdowns as Coronavirus surges

बर्लिन: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि पिछले हफ्ते पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 20 लाख से अधिक नये मामले सामने आए। कोविड-19 के साप्ताहिक विश्लेषण में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि लगातार दूसरे हफ्ते यूरोपीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा अनुपात में नये मामले सामने आए हैं। वायरस के मामलों में हो रही खतरनाक वृद्धि के चलते जर्मनी और फ्रांस बुधवार को नया लॉकडाउन घोषित करने को तैयार हैं। कोविड-19 रोगियों की संख्या में वृद्धि के चलते यूरोप के अस्पताल भरने लगे हैं।

फ्रांस में बाजार आज कम ही खुले क्योंकि राष्ट्रपति एमैन्युएल मैक्रों शाम के समय टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्र के नाम संबोधन में कड़े कदमों की घोषणा करेंगे। देश में डॉक्टर सरकार से यह उल्लेख करते हुए नया राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू करने का आह्वान कर रहे हैं कि देश में आधे से अधिक गहन चिकित्सा कक्ष अब कोविड-19 रोगियों से भरे हैं। मंगलवार को देश में महामारी से 523 और लोगों की मौत हो गई तथा 33,417 नए मामले सामने आए। 

बेल्जियम, नीदरलैंड, स्पेन और चेक गणराज्य में भी संक्रमण के मामलों में इसी तरह की वृद्धि हो रही है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी देश के 16 राज्यों के गवर्नरों पर बुधवार को आंशिक लॉकडाउन की घोषणा करने का दबाव बना रही हैं। जर्मनी में नए प्रतिबंधों की योजना का विरोध हो रहा है और आतिथ्य क्षेत्र से जुड़े हजारों लोग बर्लिन के ब्रांडनबर्ग गेट क्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे हैं।

बता दें कि पिछले एक हफ्ते में 13 लाख नये मामले सामने आए हैं जो पूरी दुनिया के नये मामलों का 46 फीसदी है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि यूरोप में मरने वालों की संख्या भी बढ़ी है। पिछले हफ्ते की तुलना में मृतकों की संख्या में करीब 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 

डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘‘हालांकि मरने वालों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है लेकिन महामारी के शुरुआती चरण से तुलना करें तो मामलों की संख्या की तुलना में मृतकों का अनुपात अपेक्षाकृत कम है।’’ एजेंसी ने कहा कि यूरोप के 21 देशों में कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और आईसीयू में भर्ती होने की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment